Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Covid 19 Alert : कोरोना ने बढ़ाई चिंता, एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन पर होगी कड़ी जांच; स्वास्थ्य विभाग ने दिए ये निर्देश

केरल में कोरोना के बढ़ते मामले ने लोगों की चिंताएं एक बार फिर बढ़ाना शुरू कर दिया है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। ऐसे में कोरोना जांच से लेकर अन्य तमाम तरह की तैयारियां करने का निर्देश दिया गया है। वहीं रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट शुरू करने का भी निर्देश दिया गया है। रिम्स में भी कोविड को लेकर तैयारियां चल रही है।

By Anuj tiwariEdited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 19 Dec 2023 04:41 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: कोरोना ने एक बार फिर बढ़ाई चिंता, रेलवे स्टेशन-एयरपोर्ट पर शुरू होगी जांच

जागरण संवाददाता, रांची। केरल में बढ़ते कोरोना के मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट किया है, जिसमें कोरोना जांच से लेकर इसके इलाज की पूरी व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है।

इधर, जिले में रिम्स से लेकर सदर अस्पताल में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट में अगले तीन-चार दिनों में कोरोना जांच शुरू कर दिया जाएगा। इसमें सिर्फ संदिग्ध मरीजों के ही सैंपल लिए जाएंगे।

सिविल सर्जन डॉ. प्रभात कुमार ने क्या कुछ कहा

सिविल सर्जन डॉ. प्रभात कुमार ने बताया कि इस बार कोरोना वायरस के नए वैरिएंट जेएन-1 मिल रहा है। इस वैरिएंट की जांच रिम्स में लगे जिनोम सिक्वेंसिंग मशीन से किया जा सकेगा। बाकी कोरोना जांच सिर्फ आरटीपीसीआर मशीन से ही की जाएगी। इसके लिए अभी रिम्स की मदद ली जाएगी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सदर में भी इस जांच की व्यवस्था की जा रही है।

मालूम हो कि केरल में लगातार कोरोना के हजारों मरीज मिलने के बाद पूरे देश में अलर्ट जारी किया गया है। इसे देखते हुए अस्पतालों को कहा गया है कि वे कोविड वाली पुरानी तैयारी को दुरुस्त करें और उसी गाइडलाइन के आधार पर जांच से लेकर इलाज की व्यवस्था कराया जाए।

जिला मुख्यालय में ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था की गई

इधर, जिला मुख्यालय में ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था की गई है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों के सीएचसी में ऑक्सीजन की बेहतर व्यवस्था नहीं है। इसे दुरुस्त करने की मुहिम शुरू कर दी गई है। रिम्स में कोबास मशीन से कोरोना जांच की तैयारी की जा रही है। व्यवस्था को दुरुस्त कर कीट से लेकर अन्य जरूरी चीजों की खरीदारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: सिख दंगा पीड़ितों को मुआवजा देने का मामला, झारखंड HC ने गृह सचिव-DGP को दिया ये निर्देश; जनवरी में होगी अगली सुनवाई

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: '7 साल बाद एग्जाम, अब एक ही दिन तीन परीक्षा' JSSC के खिलाफ सड़क पर उतरे छात्र, दे डाली ये चेतावनी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर