Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: संजीव लाल व जहांगीर आलम की कोर्ट ने बढ़ाई रिमांड अवधि, ED ने दोनों पर सूचना छुपाने का किया दावा

शनिवार को पीएमएलए की विशेष अदालत में टेंडर कमीशन घोटाले में गिरफ्तार मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल व संजीव लाल के नौकर जहांगीर आलम को पेश किया गया। ईडी ने कोर्ट में दोनों पर जानबूझकर सूचना छुपाने का तर्क देते हुए रिमांड अवधि बढ़ाने की मांग की और कोर्ट ने ईडी की इस मांग पर रिमांड की अवधि को बढ़ा दिया।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 18 May 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
संजीव लाल व जहांगीर आलम की कोर्ट ने बढ़ाई रिमांड अवधि (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। Tender Commission Scam टेंडर कमीशन घोटाले में गिरफ्तार मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल व संजीव लाल के नौकर जहांगीर आलम से 11 दिनों की पूछताछ के बाद ईडी ने शनिवार को पीएमएलए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया।

ईडी ने कोर्ट को बताया कि दोनों जानबूझकर सूचना छुपा रहे हैं, पूछताछ पूरी नहीं हो पाई है इसलिए रिमांड अवधि बढ़ाया जाय। ईडी ने कोर्ट से दोनों के लिए तीन दिनों की रिमांड बढ़ाने का आग्रह किया।

इस पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने ईडी के तर्क को जायजा माना और दोनों की रिमांड अवधि और तीन दिनों के लिए बढ़ा दी है। अब दोनों से 21 मई तक ईडी रिमांड पर पूछताछ करेगी।

ईडी ने कोर्ट में ये बताया

ईडी ने कोर्ट को बताया है कि दोनों की रिमांड के दौरान ही केस में नया मोड़ सामने आया, जब ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम की गिरफ्तारी हुई है।

ईडी ने कोर्ट को बताया कि आलमीर आलम रिमांड पर हैं। पूछताछ में नए तथ्य सामने आए हैं, कुछ डिजिटल उपकरण भी बरामद हुए हैं, जिसका सत्यापन जारी है।

बरामद नकदी आलमगीर आलम से संबधित बताई 

जहांगीर के फ्लैट से बरामद 32 करोड़ 20 लाख रुपये नकदी के बारे में जो जानकारी सामने आई है कि ये रुपये मंत्री आलमगीर आलम से संबंधित थे।

आलमगीर आलम के ये रुपये संजीव लाल के कहने पर जहांगीर आलम ने वसूले थे। इसके लिए संजीव लाल, जहांगीर को आलमगीर आलम के सामने बैठाकर पूछताछ की आवश्यकता है।

ईडी को तीन दिनों की मिली अतिरिक्त अनुमति 

ईडी ने यह उम्मीद जताई है कि रिमांड पर पूछताछ में रुपयों के स्रोत, अपराध की आय की जानकारी के साथ-साथ अवैध धन का खुलासा भी होगा। पीएमएलए कोर्ट ने ईडी के सभी तर्क को नियम सम्मत मानते हुए संजीव लाल व जहांगीर से और तीन दिनों तक पूछताछ की अनुमति दे दी है।

ईडी संजीव लाल, नौकर जहांगीर आलम व मंत्री आलमगीर आलम की चल-अचल संपत्ति का पूरा ब्यौरा जुटा रही है। आरोपितों ने कब कितनी संपत्ति बनाई, ले रही है हिसाब।

22 मई तक ईडी की रिमांड पर हैं मंत्री आलमगीर आलम

ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम ईडी की रिमांड पर हैं। उन्हें ईडी ने 15 मई को पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। 17 मई से मंत्री आलमगीर आलम ईडी की रिमांड पर हैं।

अब ईडी मंत्री आलमगीर आलम के सामने संजीव लाल व जहांगीर आलम को बैठाकर पूछताछ कर अब तक की जांच में सामने आए तथ्यों का सत्यापन करवाएगी।

मोबाइल से मिली कई महत्वपूर्ण जानकारियां

ईडी को गिरफ्तार तीनों ही आरोपित मंत्री आलमगीर आलम, उनके निजी सचिव संजीव लाल व नौकर जहांगीर आलम के मोबाइल से कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलीं हैं। कमीशन की राशि के लिए संजीव लाल जहांगीर के मोबाइल का इस्तेमाल करते थे, ताकि किसी को शक न हो।

ईडी को जहांगीर के मोबाइल से कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलीं हैं, जिसके आधार पर टेंडर कमीशन घोटाला गिरोह में शामिल आरोपितों के बारे में ईडी जानकारी जुटा रही है।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand News: मनी लॉड्रिंग मामले में संजीव लाल व जहांगीर की कोर्ट में पेशी आज, 11 दिनों तक ED ने लिया रिमांड

'वे आज भी मंत्री हैं...', आलमगीर आलम को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का दावा, विपक्ष पर लगाया साजिश का आरोप