Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Fraud: साइबर शातिरों ने BIT सिंदरी की छात्रा को 14 लाख का लगाया चूना, पुलिस ने एक को किया गिरफ्तार

साइबर अपराधियों ने धनबाद स्थित बीआइटी सिंदरी की एक छात्रा से निवेश के नाम पर 14 लाख 15 हजार 407 रुपये की साइबर ठगी कर ली। पुलिस ने मामले में एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपित इंद्रजीत सिंह पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर के गोविंदपुर थाना थाना क्षेत्र का रहने वाला है। जानें कैसे आप ऐसे अपराधों से बच सकते हैं।

By Dilip Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 20 Sep 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
बीआइटी सिंदरी की छात्रा से 14 लाख की साइबर ठगी। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। धनबाद स्थित बीआइटी सिंदरी की एक छात्रा से निवेश के नाम पर साइबर अपराधियों ने 14 लाख 15 हजार 407 रुपये की साइबर ठगी कर ली है।

इस मामले में केस दर्ज होने के बाद सीआइडी के अधीन संचालित साइबर अपराध थाने की पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।

गिरफ्तार आरोपित इंद्रजीत सिंह है। वह पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर के गोविंदपुर थाना थाना क्षेत्र के लुआबासा पोस्ट स्थित धोड़ाबांधा तिलता बस्ती में मकान संख्या 280 में रहता है।

पुलिस ने उसके पास से एक मोबाइल, एक सिमकार्ड, एक लैपटॉप, चार पासबुक, चार चेकबुक, एक आधार कार्ड व एक पैनकार्ड बरामद किया है।

छात्रा ने साइबर अपराध थाने में एक अगस्त 2024 को प्राथमिकी दर्ज कराई थी। उक्त प्राथमिकी भारतीय न्याय संहिता व आइटी एक्ट में दर्ज की गई थी।

पीड़िता के अनुसार, उसे विभिन्न मोबाइल नंबरों से संपर्क किया गया। इसमें उसे ऑनलाइन ट्रेडिंग से संबंधित जानकारी को साझा किया गया। इसके बाद उसे एक अन्य टेलीग्राम प्रोफाइल से संपर्क कर एक वेबसाइट का लिंक भेजा गया। उसे इसपर अपना आइडी बनाने के लिए बोला गया।

ट्रेडिंग से संबंधित निवेश करने के लिए उसे विभिन्न बैंक खाताओं में पैसा डालने के लिए बोला गया। शुरू में झांसा में लेने के लिए उसके खाते में कुछ पैसे डाले गए, लेकिन बाद में पैसे डालना बंद कर दिया गया। इस प्रकार उसके साथ कुल 14 लाख 15 हजार 407 रुपये की साइबर ठगी कर ली गई।

आरोपित के खाते में एक दिन में 1.5 करोड़ रुपये हुए हैं जमा

साइबर अपराध थाने की पुलिस ने पूरे मामले की जांच की। जांच में पता चला कि आरोपित के नाम पर एक प्रोपराइटरशिप फर्म है, जिसका नाम वेलुम्ड एडु प्राइवेट लिमिटेड है। इस फर्म के इंडसइंड बैंक खाता 256200158578 में एक दिन में 1.5 करोड़ रुपये क्रेडिट हुए हैं।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के माध्यम से संचालित नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल के माध्यम से जानकारी मिली है कि उक्त खाते के विरुद्ध हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, केरल, कर्नाटक आदि राज्यों में कुल 27 शिकायतें दर्ज हैं।

इस तरह के अपराध से ऐसे बचें

फेसबुक, वॉट्सऐप, टेलीग्राम, गूगल एड्स के माध्यम से भेजे जाने वाले निवेश के ऑफर से संबंधित विज्ञापन के लिंक पर क्लिक न करें और न हीं लिंक के माध्यम से किसी वेब पोर्टल या ऐप पर रजिस्टर करें।

निवेश के नाम पर वॉट्सऐप, टेलीग्राम के माध्यम से मिलने वाले बैंक खाते, यूपीआई आइडी में पैसे जमा न करें।

अगर आप किसी फ्राड के शिकार हैं तो, इसकी सूचना तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर या https://cybercrime.gov.in/ पर दर्ज करें या इसकी लिखित शिकायत अपने नजदीकी थाना या साइबर सेल, साइबर क्राइम थाना में करें।

यह भी पढ़ें: Cyber Crime: कूलर-फैन की शिकायत के बहाने डाउनलोड कराया APP, फिर इलेक्ट्रिक दुकानदार के खाते से उड़ा लिए 48 हजार रुपये

कितना सुरक्षित है आपका पैसा? साइबर ठगों के नेटवर्क में बैंक अफसर; अब तक पकड़े गए 18 कर्मचारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें