Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा चुनाव से पहले गरमाया डीलिस्टिंग का मुद्दा, दिल्ली कूच करने की तैयारी; रायपुर बैठक में हो सकता है डेट तय

बरियातू स्थित आरोग्य भवन सभागार में शनिवार को जनजाति सुरक्षा मंच की प्रांत स्तरीय बैठक हुई। बैठक में जनजाति सुरक्षा मंच के तत्वावधान में पिछले दिनों दिए गए धरना व रैलियों की समीक्षा की गई। साथ ही बताया गया कि डीलिस्टिंग को लेकर अप्रैल माह में रायपुर में बृहद बैठक होगी। इसके बाद डीलिस्टिंग को लेकर दिल्ली कूच करने की तारीख तय की जाएगी।

By Rajesh Pathak Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 18 Feb 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव से पहले गरमाया डीलिस्टिंग का मुद्दा, दिल्ली कूच करने की तैयारी;

जागरण संवाददाता, रांची। बरियातू स्थित आरोग्य भवन सभागार में शनिवार को जनजाति सुरक्षा मंच की प्रांत स्तरीय बैठक हुई। बैठक में जनजाति सुरक्षा मंच के तत्वावधान में पिछले दिनों दिए गए धरना व रैलियों की समीक्षा की गई। साथ ही बताया गया कि डीलिस्टिंग को लेकर अप्रैल माह में रायपुर में बृहद बैठक होगी।

इसके बाद डीलिस्टिंग को लेकर दिल्ली कूच करने की तारीख तय की जाएगी। इस क्रम में सर्वप्रथम गांधी मैदान में पांच लाख की संख्या में धरना प्रदर्शन व अंत में संसद घेराव कार्यक्रम होगा।

समीक्षा के दौरान निर्णय लिया गया कि गांव, पंचायत व अखड़ा में बैठक कर लोगों को अपने धर्म, संस्कृति, परंपरा, रूढ़ी प्रथा, जनजातियों के अधिकार, पूर्वजों का धरोहर सरना, मसना, हड़गड़ी, गांवा देवती, जतरा स्थल इत्यादि की जानकारी दी जाएगी। साथ ही जनजाति सुरक्षा मंच के संगठन का विस्तार किया जाएगा।

 24 फरवरी को माघ पूर्णिमा रोहतासगढ़ तीर्थ यात्रा महोत्सव का होगा आयोजन

मंच के मीडिया प्रभारी सोमा उरांव ने बताया कि 24 फरवरी को अखिल भारतीय कल्याण आश्रम की ओर से 18वां माघ पूर्णिमा रोहतासगढ़ तीर्थ यात्रा महोत्सव का आयोजन होगा। रोहतासगढ़ किला जनजातियों का धरोहर स्थल है, यहीं से जनजातियों का शासन-प्रशासन चलता था।

मुगल काल में शेरशाह सूरी को सिंगी दई व कईली दई की ओर से तीन बार पराजित किया गया था। इसी रोहतासगढ़ किला से 12 वर्ष में जनी शिकार निकलता है। जनी शिकार इसी की देन है।

माघ पूर्णिमा रोहतासगढ़ तीर्थ यात्रा महोत्सव के दिन देश के कोने-कोने से जनजाति समाज के लोग भी उपस्थित होते हैं। साथ ही पूजा-पाठ कर अपने पूर्वजों से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। रूढ़ि प्रथा को बचाकर रखने का संकल्प लेते हैं। इस बार लगभग 10 हजार लोग शामिल होंगे। जनजाति समाज के लोग सिर्फ और सिर्फ डीलिस्टिंग का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।

ये लोग रहे मौजूद

मौके पर मंच के राष्ट्रीय संयोजक गणेश राम भगत, क्षेत्रीय संयोजक संदीप उरांव, जगन्नाथ भगत, मेघा उरांव, प्रदीप उरांव, सनी उरांव, हिंदुवा उरांव, अजय सिंह भोक्ता, मनोज भगत, जय मंगल उरांव, राजू उरांव, जय मंत्री उरांव, देवकी मुंडा, तुलसी कुमार महतो, करमा उराव, दिलीप उरांव, सोमा उरांव इत्यादि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें:

झारखंड में कहीं BJP न कर दे 'खेला'! कांग्रेस विधायकों की नाराजगी से आलाकमान सतर्क, मनाने की कोशिशें तेज

Champai Soren: 'संकट की बात...', झारखंड में कांग्रेस विधायकों की नाराजगी पर चंपई सोरेन का आया जवाब