Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई में घने जंगल व बारूदी सुरंग बन रही बाधा, सुरक्षा बलों के लिए घेरबंदी बनी चुनौती

सारंडा में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में घने जंगल और कई बारूदी सुरंग नक्सलियों के लिए बाधा बन रहे हैं। सभी बड़े नक्सली सारंडा वन क्षेत्र के छोटानागरा गुवा मनोहरपुर आदि क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की घेराबंदी को चुनौती दे रहे हैं। इन नक्सलियों की घेराबंदी करने के लिए झारखंड पुलिस के अलावा सीआरपीएफ व कोबरा बटालियन के जवान जुटे हुए हैं।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 19 Jul 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
नक्सली सारंडा वन क्षेत्र के कई इलाकों में सुरक्षा बलों की घेराबंदी को दे रहे हैं चुनौती (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, रांची। सारंडा में नक्सलियों के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई में घने जंगल व जगह-जगह नक्सलियों के बिछाए गए बारूदी सुरंग बाधा बन रहे हैं। सभी बड़े नक्सली सारंडा वन क्षेत्र के छोटानागरा, गुवा, मनोहरपुर आदि क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की घेराबंदी को चुनौती दे रहे हैं।

इनमें एक करोड़ के इनामी पोलित ब्यूरो सदस्य मिसिर बेसरा से लेकर, एक करोड़ के इनामी असीम मंडल व अनल सहित 25-25 लाख के इनामी चमन व अजय महतो आदि शामिल हैं। इन नक्सलियों की घेराबंदी में झारखंड पुलिस के अलावा सीआरपीएफ व कोबरा बटालियन के जवान जुटे हैं।

मुठभेड़ के क्रम में भाग निकले नक्सली

बरसात का मौसम, जगह-जगह लैंड माइंस व घने जंगलों के चलते सुरक्षा बलों की घेराबंदी धीरे-धीरे हो रही है। दो दिन पहले ही छोटानागरा क्षेत्र में दोलाईगढ़ा गांव के आसपास जंगली-पहाड़ी क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की नक्सलियों से भिड़ंत हो चुकी है।

मुठभेड़ के क्रम में सुरक्षा बलों को भारी पड़ता देख नक्सली पहाड़ व घने जंगल का लाभ उठाते हुए भाग निकले थे। इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

ये सामग्री हुईं बरामद

सर्च अभियान में मौके से पुलिस ने एक एसएलआर राइफल, तीन मैगजीन, एक .303 राइफल, एक नाइन एमएम पिस्टल, एक .303 मैगजीन, 174 कारतूस व अन्य सामग्री बरामद किया था।

इसी तरह गत माह 17 जून को पश्चिम सिंहभूम के गुवा थाना क्षेत्र में लिपुंगा व कुलासाईं के समीप सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में दस लाख के इनामी कांडे होनहागा, पांच लाख के इनामी सिंगराय उर्फ मनोज कुंजाम, दस्ता सदस्य जोंगा, सूर्या उर्फ मनता देवगम व सपनी हांसदा ढेर हो गईं थीं।

सुरक्षा बलों ने एरिया कमांडर टाइगर उर्फ पांडू हांसदा व दस्ता सदस्य बतारी बानरा को गिरफ्तार कर लिया था, जिनसे लंबी पूछताछ भी हुई थी। इनसे पूछताछ में बड़े नक्सलियों के ठिकानों की जानकारी पुलिस को मिली थी, जिसके आधार पर अभियान जारी है।

ये इलाके बने हुए हैं नक्सलियों के हॉट जोन

पिछले दो महीने से सारंडा जंगली क्षेत्र के गुवा, छोटानागरा, जेटेया, मनोहरपुर थाना क्षेत्र नक्सलियों का हॉट जोन बना है। लगभग इन्हीं क्षेत्रों में एक-एक करोड़ व 25-25 लाख के सभी इनामी नक्सलियों के होने की सूचना सुरक्षा बलों को मिल रही है।

नक्सल विरोधी अभियान जारी है। पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों का कहना है कि लगातार मिल रहे झटकों से नक्सली बौखलाहट में हैं। वे सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की नाकाम कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand News: मुठभेड़ स्थल से सुरक्षा बलों के हाथ लगा लैपटॉप और कई सामान, खुलेंगे नक्सलियों के राज!

बीहड़ जंगल में सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़, 3 दिन में दूसरी बार आमने-सामने; गोला-बारूद जब्त