Move to Jagran APP

Dhullu Mahato: विधायक ढूलू महतो का संगीन आरोप... जेल से कराई जा रही हत्या, मांग रहे रंगदारी

Dhullu Mahato बाघमारा धनबाद के भाजपा विधायक ढूलू महतो ने झारखंड में बिगड़ती कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर झारखंड विधानसभा में एक पर एक कई संगीन आरोप लगाए। ढूलू महतो ने कहा कि अपराधी जेल से रंगदारी की मांग कर रहे हैं।

By Alok ShahiEdited By: Tue, 08 Mar 2022 06:53 AM (IST)
Dhullu Mahato: विधायक ढूलू महतो का संगीन आरोप... जेल से कराई जा रही हत्या, मांग रहे रंगदारी
Dhullu Mahato: बाघमारा, धनबाद के भाजपा विधायक ढूलू महतो।

रांची, राज्य ब्यूरो। भाजपा विधायक ढुलू महतो ने जेल मैनुअल के हो रहे उल्लंघन का मामला तारांकित प्रश्न काल के दौरान उठाया। उन्होंने कहा कि जेल से रंगदारी मांगी जा रही है। जेल से हत्या कराई जा रही है और सरकार चुप है। धनबाद में तो लगातार ऐसे मामले आ रहे हैं। व्यवसायियों को जेल से धमकाया जा रहा है। रंगदारी मांगी जा रही है। ढुलू ने जेल प्रबंधन पर सवाल उठाए। ढुलू ने सरकार से इसपर कठोर करवाई की मांग की। जवाब में प्रभारी मंत्री आलमगीर आलम ने कहा की इस मामले पर सरकार गंभीर है और बहुत जल्द कार्रवाई होगी। राज्य के सभी जेलों में धार्मिक अनुदेशक एवं जेल विजिटर के रूप में गैर सरकारी सदस्य को मनोनीत किया जाएगा।

पलामू के पांडु प्रखंड मुख्यालय के पुलिस भवन निर्माण कार्य की होगी जांच : पलामू के पांडु प्रखंड मुख्यालय में बनाए जा रहे पुलिस भवन निर्माण भवन की जांच एक बार फिर कराई जाएगी। भाजपा विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी द्वारा उठाए गए सवाल के जवाब में प्रभारी मंत्री आलमगीर आलम ने यह जवाब दिया। मंत्री ने बताया कि भवन का 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इसकी जांच बीआइटी मेसरा से भी कराई गई है। जो रिपोर्ट आई उसमें कोई गड़बड़ी नहीं है। इसके बावजूद दूसरी एजेंसी से जांच करा ली जाएगी।

विधानसभा में अपनों से ही घिरे मंत्री बादल, प्रदीप यादव ने कहा- घपलेबाजी की करें निगरानी

झारखंड विधानसभा में कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की अनुदान मांगों के विरुद्ध कटौती प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान विभागीय मंत्री बादल भ्रष्टाचार के मसले पर अपने ही विधायकों से घिर गए। सुझावों के बहाने ही कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव ने जहां झारखंड मिल्क फेडरेशन व कुछ अन्य योजनाओं में गड़बड़ी से सरकार को अवगत कराया, वहीं बंधु तिर्की बाजार समिति की सचिव सुनीता चौरसिया पर कार्रवाई नहीं होने पर बिफर पड़े। उन्होंने मंत्री से कहा कि भ्रष्ट पदाधिकारियों के संरक्षण देने से सरकार की बदनामी होती है, उन्हें अविलंब हटाइए। उन्होंने उक्त पदाधिकारी पर कार्रवाई नहीं होने पर विधानसभा में ही धरने पर बैठने की चेतावनी दे डाली। हालांकि मंत्री ने कहा कि उनकी जानकारी में उनके विरुद्ध कार्रवाई हो चुकी है।

इससे पहले कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में बेहतर काम कर रही है, लेकिन कुछ योजनाओं में हो रही कई गड़बडिय़ों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। कहा कि झारखंड मिल्क फेडरेशन में करोड़ों रुपये का घपला हो रहा है। पशुपालकों से 28 से 30 रुपये की दर से दूध खरीदा जाता है, जबकि दोगुनी दर पर बेचा जाता है। विधायक उमाशंकर अकेला ने भी इसे गलत बताया। प्रदीप यादव ने जैविक खेती के नाम पर भी हो रही गड़बड़ी तथा संताल में बड़े पैमाने पर रासायनिक खाद की ब्लैक मार्केटिंग पर रोक लगाने का सुझाव दिया। उन्होंने मत्स्यजीवी समितियों पर चंद लोगों का वर्चस्व कायम होने की जानकारी देते हुए इसे ओपेन करने पर भी जोर दिया।

पूर्व मंत्री योगेंद्र साव के मामले में जल्द आएगा फैसला

अपर न्यायायुक्त विशाल श्रीवास्तव की अदालत में पूर्व मंत्री योगेंद्र साव, उनकी पत्नी और पूर्व विधायक निर्मला देवी एवं पुत्र अंकित राज से जुड़े चिरूडीह खनन को लेकर कफन सत्याग्रह मामले में बहस जारी है। मामले में अभियोजन पक्ष की ओर से बहस पूरी हो चुकी है। अब अभियोजन एवं बचाव पक्ष की ओर से कानूनी बिंदु पर अंतिम बहस की जा रही है। सुनवाई पूरी होते ही अदालत फैसले की तिथि निर्धारित करेगा। मामले में 26 फरवरी को बचाव पक्ष की बहस पूरी कर ली गई है। 28 फरवरी से अभियोजन की ओर से बहस शुरू की गई थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में मामले की सुनवाई प्रतिदिन हो रही है। सुप्रीम कोर्ट ने तीन महीने में सुनवाई पूरी करने का आदेश दिया है। बता दें कि एक अक्टूबर 2016 को चिरूडीह खनन के खिलाफ निर्मला देवी कफन सत्याग्रह कर रही थीं। एनटीपीसी के खनन क्षेत्र के दोनों मार्ग अवरुद्ध हो गए थे। इस दौरान निर्मला देवी के समर्थकों और पुलिस के साथ झड़प हो गई थी।