Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झटपट चली आएगी झारखंड पुलिस, QR कोड स्कैन कर Dial-112 पर आसानी से दे सकेंगे सूचना; DGP ने बैठक में दिए निर्देश

Jharkhand Police झारखंड में पुलिस अब पब्लिक प्लेस पर डायल-112 से संबंधित क्यूआर कोड लगाएगी। इस संबध में डीजीपी अनुराग गुप्ता ने पुलिस मुख्यालय में डायल-112 के प्रचार-प्रसार को लेकर अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में डीजीपी ने आम जनता के बीच प्रचार-प्रसार कर जागरूकता व रिस्पॉन्स टाइम में और अधिक सुधार लाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 06 Aug 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
पुलिस मुख्यालय में निर्देश देते हुए डीजीपी अनुराग गुप्ता

राज्य ब्यूरो, रांची। पुलिस मुख्यालय में डीजीपी अनुराग गुप्ता ने डायल-112 के प्रचार-प्रसार को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने इसके सुचारू रूप से क्रियान्वयन व आम जनता के बीच प्रचार-प्रसार कर जागरूकता व रिस्पॉन्स टाइम में और अधिक सुधार लाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किया।

उन्होंने झारखंड पुलिस के स्तर से डायल-112 से संबंधित एक क्यूआर कोड का निर्माण कर सभी सार्वजनिक स्थानों तथा सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर लगाने का निर्देश दिया है।

संकटकाल में होगा फायदा

इनमें ऑटो, पब्लिक बस सहित पार्क, स्कूल, कॉलेज आदि शामिल हैं। जहां छात्र-छात्राओं का आना-जाना है, वहां क्यूआर कोड लगाए जाएंगे। इससे यह फायदा होगा कि कोई भी पीड़ित या पीड़िता संकटकाल में उस क्यूआर कोड को स्कैन कर डायल-112 पर पुलिस को समय से सूचना दे देंगे।

बैठक में एडीजी अभियान डॉ. संजय आनंदराव लाठकर ने कहा कि डायल-112 से संबंधित प्राप्त शिकायतों पर त्वरित व तार्किक कार्रवाई के लिए रिस्पॉन्स टाइम में अपेक्षित सुधार लाने की आवश्यकता है।

तुरंत होगी कार्रवाई

इसके लिए आम जनता से प्राप्त शिकायतों पर त्वरित, तार्किक कार्रवाई करते हुए कम से कम समय में निष्पादन कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट करना होगा। डायल-112 से संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए सभी एसपी को अपने-अपने जिलों के स्कूल-कॉलेजों में कैंप लगाकर छात्र-छात्राओं को जागरूक करना होगा।

उन्होंने महिलाओं, बच्चों के विरुद्ध अपराध की रोकथाम के लिए विशेष रूप से अपेक्षित कार्रवाई करने तथा राज्य के सभी थाना, सार्वजनिक स्थान, स्कूल-कॉलेज, प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया, इंटरनेट मीडिया, पेम्पलेट के माध्यम से प्रचारित-प्रसारित करने का निर्देश दिया।

बैठक में ये अधिकारी रहे उपस्थित 

इस बैठक में डीजीपी अनुराग गुप्ता, एडीजी डॉ. संजय आनंदराव लाठकर के अलावा एडीजी प्रशिक्षण सुमन गुप्ता, आइजी प्रोविजन पंकज कंबोज, डीआइजी रांची अनूप बिरथरे, डीआइजी झारखंड जगुआर सह सेंट्रल डेस्क डायल-112 रांची इंद्रजीत महथा, एसपी अभियान नक्सल अमित रेणु, एसपी वायरलेस हरविंदर सिंह उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें-

Ranchi Traffic: रांची की खस्ताहाल ट्रैफिक व्यवस्था में पर हाई कोर्ट ने जताई नाराजगी, SP को दे दिए कड़े निर्देश

रघुवर सरकार के मंत्रियों की बढ़ी आय से अधिक संपत्ति? झारखंड हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा जवाब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें