Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Budget Session 2024: 'भ्रम में न रहें...', बजट सत्र के दौरान गरम हुए स्पीकर; नेताओं को दे डाली नसीहत

Jharkhand Budget Session 2024 झारखंड विधानसभा बजट सत्र की शुरुआत शुक्रवार को हुई। बजट सत्र शुरू होने के बाद स्पीकर ने विधायकों को संबोधित किया। इस दौरान स्पीकर ने कहा कि जनता जनप्रतिनिधियों द्वारा किए गए वादों को निभाने की दिशा में किए गए प्रयास का मूल्यांकन करती है। अगले चुनावों में तोलमोल के आधार पर जनमत तैयार करती है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 24 Feb 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand Budget Session 2024: 'भ्रम में न रहें...', बजट सत्र के दौरान गरम हुए स्पीकर; नेताओं को दे डाली नसीहत

राज्य ब्यूरो, रांची। स्पीकर रबीन्द्रनाथ महतो ने झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के अपने प्रारंभिक वक्तव्य में विधायकों को संबोधित करते हुए कहा कि जनता जनप्रतिनिधियों द्वारा किए गए वादों को निभाने की दिशा में किए गए प्रयास का मूल्यांकन करती है।

उन्होंने कहा कि वह अगले चुनावों में इसी तोल-मोल के आधार पर जनमत भी तैयार करती है। विधायक इस भ्रांति में न रहें कि जनता पांच साल में सबकुछ भूल जाती है। सच तो यह है कि जनता सबकुछ याद रखती है तथा इसके आधार पर ही अपने जनप्रतिनिधि का चयन करती है।

झारखंड विधानसभा का अंतिम बजट सत्र- स्पीकर

स्पीकर ने कहा कि पंचम झारखंड विधानसभा का यह अंतिम बजट सत्र है। पिछले चार वर्षों के दौरान राज्य सरकार ने विधानसभा चुनाव में किए गए अपने वादों के अनुरूप कार्य किया है और अपनी योजनाओं और उनके क्रियान्वयन में राज्य के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के हितों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने जो जनमत दिया था, वह बिल्कुल स्पष्ट था, परंतु राज्य की विभिन्न राजनीतिक परिस्थितियों के कारण जो अस्थिरता उत्पन्न हुई है। इसी कारण आज उसी जनमत पर आधारित एक नई सरकार इस सत्र में अपना बजट प्रस्तुत करने जा रही है। उन्होंने नई सरकार के साथ-साथ मंत्रिमंडल में नए चेहरे के रूप में सम्मिलित किए बसंत सोरेन तथा दीपक बिरूवा को भी शुभकामनाएं दी।

बजट सत्र राज्य के आय-व्यय का दर्पण- स्पीकर 

स्पीकर ने सदस्यों से कहा कि बजट सत्र राज्य के आय-व्यय का दर्पण होता है, जिसके माध्यम से उन्हें सरकार के वित्तीय प्रबंधन की समीक्षा करने क अवसर मिलेगा। जिन क्षेत्रों में विकास की अधिक ध्यान देने की जरूरत है, सदस्य उनके लिए अधिक राशि का प्रविधान करने का सुझाव सरकार को दें।

बजट प्रस्ताव तथा कटौती प्रस्ताव पर उनके जो सुझाव आएंगे, उन्हें आनेवाले वित्तीय वर्षों के बजट में सम्मिलित कर उनकी भूमिका को सुनिश्चित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 'दांत उखाड़ लेंगे, बाल नोच लेंगे... ये गद्दार है', कांग्रेस नेता इरफान अंसारी के बिगड़े बोल; BJP ने दिया करारा जवाब

ये भी पढ़ें: Rajya Sabha Election: झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव 21 मार्च को, क्या धीरज साहू की होगी विदाई?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर