Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुचकुंद टोली प्रगति पथ पर नाला खराब, बरसात में जलभराव के बाद घरों में घुसता है पानी

रांची नगर निगम के वार्ड नंबर 14 स्थित मुकुंदपुर इलाके में प्रगति पथ की नाली खराब होने से समस्या आ रही है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 22 Aug 2021 09:04 AM (IST)
Hero Image
मुचकुंद टोली प्रगति पथ पर नाला खराब, बरसात में जलभराव के बाद घरों में घुसता है पानी

जागरण संवाददाता, रांची : रांची नगर निगम के वार्ड नंबर 14 स्थित मुकुंदपुर इलाके में प्रगति पथ की हालत खराब है। सड़क पर जगह-जगह गड्ढे तो हैं ही, दोनों तरफ नाला भी कच्चा है। कई जगह नाली बनाई गई है जिसकी गुणवत्ता बेहद खराब है। पानी नहीं निकल पाता। कई जगह नाली जाम है। बरसात होने के बाद मुचकुंद टोली में सड़क पर पांच फीट तक पानी भर जाता है। घरों में पानी घुसने से कीमती सामान बर्बाद होता है। इलाके के लोगों ने कई बार नगर निगम से इसकी शिकायत की। लेकिन, नगर निगम कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

मुचकुंद टोली में बहू बाजार से लेकर नीचे चुटिया तक तकरीबन दो किलोमीटर लंबे प्रगति पथ पर कई जगह गड्ढे हैं। सड़क उखड़ रही है। काफी दूर तक कच्ची नाली है। लोगों ने वार्ड पार्षद दिनेश राम शौर्य से इसकी कई बार शिकायत की। वह झांकने तक नहीं आए। अब नगर निगम नाली निर्माण करा रहा है। पिछले महीने हुई तेज बरसात के बाद इलाके में तकरीबन 25 घरों में पानी घुस गया था।

प्रगति पथ पर लाइफ लाइन नर्सिंग होम के पास स्ट्रीट लाइट ही नहीं है। पुराना छठ तालाब के पास नाली नहीं है।

मुचकुंद टोली के बगल में वार्ड नंबर 14 के ही डेला आम बगीचा की भी स्थिति खराब है। यहां सड़क जर्जर है। नाली बनी ही नहीं है। इससे बरसात में काफी जलभराव हो जाता है और मोहल्ले के लोगों का रास्ता बंद हो जाता है। इलाके में एक पांच मंजिला अपार्टमेंट भी है। यहां से रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम नहीं है। डेला आम बगीचा में छह स्ट्रीट लाइट खराब हैं।

यह विडियो भी देखें

------

फोन करने पर कचरा उठाने आता है कचरा वाला

रांची नगर निगम की तरफ से राजधानी के सभी वार्डों में डोर टू डोर कचरा उठाव कराने लगाई गई। एजेंसी भी लापरवाही बरत रही है। मुचकुंद टोली और डेला आम बगीचा इलाके के लोग बताते हैं कि डोर टू डोर कचरा उठाव एजेंसी की गाड़ी इधर नहीं आती। फोन करने पर कचरा उठाव गाड़ी पहुंचती है।

----------

वार्ड पार्षद से नाराज हैं लोग

वार्ड नंबर 14 मुचकुंद टोली व डेला आम बगीचा के लोग वार्ड पार्षद दिनेश राम शौर्य से नाराज हैं। प्रगति पथ के राकेश कुमार सिंह कहते हैं कि इलाके में नाली और सड़क की स्थिति खराब है। वार्ड पार्षद को इलाके की फिक्र नहीं है। शंकर महतो का कहना है कि कचरा उठाव नहीं होने से लोग बाहर कचरा फेंक देते हैं। इसलिए कचरा उठाव रोज कराया जाए। तारकेश्वर महतो का कहना है की प्रगति पथ पर कई जगह स्ट्रीट लाइट खराब है। पंकज कुमार का कहना है कि नाली निर्माण सही तरीके से नहीं किया गया। सुंदर कुमार कहते हैं कि कई बार उन लोगों ने नगर निगम से मामले की शिकायत की। लेकिन ध्यान नहीं दिया गया। निरंजन महतो का कहना है कि डेला आम बगीचा इलाके में सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं है। डेला आम बगीचा की रीना शर्मा कहती हैं कि डोर टू डोर कचरा उठाव नहीं होन से घर में कचरा रखा रहता है। अनीता सिन्हा का कहना है कि नगर निगम को वार्ड की नागरिक सुविधा को बेहतर करना चाहिए। पूजा सिंह कहती हैं कि नगर निगम को जलभराव पर ध्यान देना चाहिए।

----

नाली सड़क ठीक कराएंगे : वार्ड पार्षद

वार्ड नंबर 14 के वार्ड पार्षद दिनेश कुमार शौर्य का कहना है कि वह जल्द ही नाली और सड़क की स्थिति ठीक कराएंगे। डोर टू डोर कचरा उठाव भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इलाके में स्ट्रीट लाइट का सर्वे कराने के बाद इन्हें दुरुस्त कराया जाएगा।

----

इलाके का निरीक्षण करेंगे : डिप्टी मेयर

डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा है कि मुचकुंद टोली इलाके की शिकायत उनके पास आई है। वह जल्द ही इलाके का निरीक्षण करेंगे। गुणवत्तापूर्ण नाली का निर्माण होगा। इसके अलावा यहां स्ट्रीट लाइट भी लगवाई जाएगी।