Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में चुनाव से पहले फिर बड़े फेरबदल की तैयारी, DSP और SP स्तर के कई IPS अधिकारियों का होगा ट्रांसफर

झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से बड़े फेरबदल की तैयारी चल रही है। अब भारत निर्वाचन आयोग के आदेश पर इस बार डीएसपी व एसपी स्तर के आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया जाएगा है और इसको लेकर तैयारी चल जारी हैं। बता दें कि कल राज्य में दारोगा-इंस्पेक्टर स्तर के 84 पदाधिकारियों के तबादले के आदेश जारी हुए थे।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 19 Aug 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में डीएसपी और एसपी स्तर के अधिकारियों का होगा ट्रांसफर

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य में दारोगा-इंस्पेक्टर स्तर के 84 पदाधिकारियों के तबादले के बाद एक बार फिर से बड़े पैमाने पर तबादले की तैयारी है। इस बार डीएसपी व एसपी स्तर के पदाधिकारियों का तबादला होना है। इसकी तैयारी चल रही है।

झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग के आदेश के आलोक में ये फेरबदल होने हैं। आयोग का निर्देश है कि एक ही स्थान पर तीन साल या इससे अधिक समय से पदस्थापित या फिर अपने गृह जिले में पदस्थापित अधिकारियों के तबादले होने हैं।

डीएसपी स्तर के पदाधिकारियों की सूची होगी तैयार

राज्य सरकार के गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग में इसकी तैयारी चल रही है। तबादले को लेकर एक और बिंदु भी देखा जा रहा है। पुलिस मुख्यालय भी जिलावार विधि-व्यवस्था, अपराध व नक्सल आदि के बिंदु पर आकलन कर रहा है।

जिस जिले में अपराध के आंकड़े अधिक होंगे और निष्पादन तथा खुलासे का प्रतिशत कम होगा, उस जिले के कप्तान को बदलने का प्रस्ताव राज्य सरकार को जाएगा।

निर्णय सरकार के स्तर पर होना है। आईपीएस से पहले राज्य पुलिस सेवा के पदाधिकारियों के तबादले को लेकर प्रक्रिया तेज है। पहले डीएसपी स्तर के पदाधिकारियों की सूची तैयार होनी है।

छह आईपीएस अधिकारी एक जनवरी से हो जाएंगे डीआईजी

झारखंड कैडर के 2011 बैच के सीनियर एसपी रैंक (सीनियर सिलेक्शन ग्रेड) में प्रोन्नत छह आईपीएस अधिकारी एक जनवरी 2015 से डीआईजी हो जाएंगे। सीनियर एसपी रैंक में प्रोन्नत अधिकारी को राज्य सरकार चाहे तो वर्तमान में कहीं भी प्रभारी डीआईजी बना सकती है।

इन अधिकारियों में रांची के एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा, विशेष शाखा के एसपी चंदन कुमार झा, एसटीएफ के एसपी प्रियदर्शी आलोक, देवघर के एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग, सीआइडी के एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा व जैप-3 के कमांडेंट अंबर लकड़ा शामिल हैं।

इसी माह सेवानिवृत्त हो जाएंगे आईपीएस एसएन प्रधान

झारखंड कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी एसएन प्रधान इसी माह सेवानिवृत्त हो जाएंगे। वे वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डीजी हैं।

31 अगस्त को सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें झारखंड पुलिस विदाई देगी। वहीं, 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय भटनागर इसी वर्ष नवंबर में सेवानिवृत्त होंगे। वे भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और वर्तमान में सीबीआइ में संयुक्त निदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand News: विधायक लंबोदर महतो के बेटे ने फिर किया कमाल, एशिया की सबसे उंची चोटी पर फहराया तिरंगा

Kolkata Doctor Case: चौथे दिन भी जूनियर डॉक्टरों का हड़ताल जारी, प्रिंसिपल ने बातचीत के लिए बुलाया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर