Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dumri By Election: डुमरी उपचुनाव में सभी बूथों की होगी वेबकास्टिंग से निगरानी, ओपिनियन पोल के प्रसार पर भी रोक

Dumri By Election डुमरी उपचुनाव में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने मंगलवार को धुर्वा स्थित अपने कार्यालय में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण स्वच्छ एवं निर्भीक मतदान कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। इस दौरान सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से ऑनलाइन निगरानी की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 30 Aug 2023 01:14 PM (IST)
Hero Image
डुमरी उपचुनाव में महामुकाबले की तैयारी पूरी की जा रही।

राज्य ब्यूरो, रांची। Dumri By Election: डुमरी उपचुनाव में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने मंगलवार को धुर्वा स्थित अपने कार्यालय में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं निर्भीक मतदान कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। इसमें राजनीतिक दलों की भी सकारात्मक भूमिका अपेक्षित है।

मतदान केंद्रों के बाहर भी लगा रहेगा कैमरा

उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा केंद्र, राज्य एवं जिला स्तर पर ऑनलाइन निगरानी की जाएगी।

इसके अलावा, मतदान केंद्रों पर बाहर की ओर भी एक कैमरा लगाया जाएगा, जिससे मतदान परिसर में होने वाली गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सके।

ओपिनियन पोल चलाने पर प्रतिबंध

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि संपूर्ण मतदान क्षेत्र में मतदान की समाप्ति के लिए निर्धारित समय पर समाप्त होने वाले 48 घंटों के दौरान किसी भी इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबंध होगा।

गिरिडीह और बोकारो में ड्राई डे

उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के ऐसे पदाधिकारी जो संबंधित विधानसभा क्षेत्र के मतदाता न हो, वे इस दौरान उस क्षेत्र में न रहें।

उन्होंने बताया कि मतदान दिवस को गिरिडीह एवं बोकारो जिला में ड्राई डे के रूप में घोषित किया गया है। इस मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की विशेष कार्य पदाधिकारी गीता चौबे, अवर सचिव देवदास दत्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार आदि भी उपस्थित थे।

सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान

डुमरी विधानसभा क्षेत्र में पांच सितंबर को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। मतगणना आठ सितंबर को गिरिडीह के पचंभा स्थित कृषि उत्पाद विपणन समिति में सुबह आठ बजे से होगी। उक्त तिथि को 16 काउंटिंग टेबल पर कुल 24 राउंड की मतगणना की जानी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें