Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dumri By Election: डुमरी विधानसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन की प्रक्रिया हुई शुरू

Jharkhand Dumri By Election इस साल 6 अप्रैल को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद से डुमरी विधानसभा सीट खाली है। इस रिक्‍त सीट पर पांच सितंबर को हुए मतदान होना है। इसका परिणाम आठ सितंबर को आएगा। भारत निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को डुमरी उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी। इसी के साथ उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 10 Aug 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
भारत निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को डुमरी उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी।

राज्य ब्यूरो, रांची। Dumri By Election: भारत निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को डुमरी उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी। इसी के साथ उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस सीट पर पांच सितंबर को मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा।

जगरनाथ महतो के निधन के बाद से खाली है यह सीट

आयोग ने नामांकन की अंतिम तिथि 17 अगस्त निर्धारित की है। 18 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 21 अगस्त तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा।

पांच सितंबर को हुए मतदान का परिणाम आठ सितंबर को आएगा। उपचुनाव में वोट ईवीएम मशीन के माध्यम से पड़ेंगे। साथ ही इसमें वीवीपैट का भी इस्तेमाल होगा। बता दें कि तत्कालीन शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के इसी साल छह अप्रैल को निधन होने के बाद यह सीट रिक्त है।

NDA से आजसू की यशोदा देवी लड़ सकती हैं चुनाव

इधर, मंत्री बेबी देवी आईएनडीआईए की प्रत्याशी के रूप में 17 अगस्त को नामांकन दाखिल करेंगी। हालांकि, उनके प्रत्याशी के रूप में अभी विधिवत घोषणा नहीं की गई है। वहीं, एनडीए ने भी अपना पत्ता अभी नहीं खोला है। हालांकि, एनडीए से आजसू की यशोदा देवी का प्रत्याशी घोषित होना तय माना जा रहा है।

रामगढ़ मॉडल पर NDA के चुनाव लड़ने की संभावना

इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि यहां भी एनडीए चुनाव रामगढ़ माॅडल पर लड़ेगा। आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो कई मौके पर डुमरी उपचुनाव रामगढ़ मॉडल पर लड़ने की बात कह चुके हैं।

गौरतलब है कि रामगढ़ उपचुनाव में आजसू उम्मीदवार सुनीता चौधरी को भाजपा का पूरा समर्थन मिला था, जिसके आधार पर आजसू की जीत हुई थी और कांग्रेस को अपनी सीट खोनी पड़ी थी।