Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2024: दुर्गा पूजा में DJ की इजाजत होगी या नहीं? सुरक्षा व्यवस्था के लिए आ गए नए निर्देश

Durga Puja 2024 झारखंड में दुर्गा पूजा के मौके पर सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने की तैयारी सरकार ने शुरू कर दी है। इसी क्रम में उच्च अधिकारियों की बैठक में नए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में सभी प्रमंडल के आयुक्तों जिला उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां सुनिश्चित करने को कहा गया है।

By Pradeep singh Edited By: Yogesh Sahu Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
दुर्गा पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर सरकार ने कसी कमर।

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य के मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने दुर्गापूजा के मद्देनजर राज्य में विशेष सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं। शुक्रवार को उन्होंने सभी प्रमंडल के आयुक्तों, जिला उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। उन्होंने सभी जिलों के उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को कहा कि तैयारियां सुनिश्चित करें।

शांति समितियों की बैठक थाना स्तर पर की जाए। सभी जिलों के कंट्रोल रूम को 24 घंटे सक्रिय रखें। पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाए ताकि किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कार्रवाई की जा सके।

उन्होंने सभी पूजा पंडालों में पूजा समितियां के माध्यम से सीसीटीवी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूजा पंडालों एवं रूटलाइन का भौतिक सत्यापन भी करें।

पंडालों में पर्याप्त संख्या में फायर टेंडर लगाएं जाएं। इसका प्रयोग करने के लिए अग्निशमन विभाग के सहयोग से कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करें ताकि आवश्यकता पड़ने पर इनका उपयोग हो। बैठक में गृह विभाग की प्रधान सचिव वंदना दादेल, डीजीपी अनुराग गुप्ता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पूजा समितियों रखना होगा स्वयंसेवक

मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्त एवं पुलिस कप्तानों को कहा कि सभी पूजा पंडालों में पर्याप्त संख्या में स्वयंसेवक (वालिंटियर) की पूजा समिति के आयोजकों के सहयोग से सुनिश्चित करें। कार्य दायित्व के अनुसार उन्हें कलर कोडिंग का प्रयोग करते हुए टी-शर्ट एवं कैप मुहैया कराए ताकि उनकी स्पष्ट पहचान सुनिश्चित किया जा सके।

डीजे बजाना पूर्णत: प्रतिबंधित

ट्रैफिक व्यवस्था के संदर्भ में मुख्य सचिव ने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चुस्त एवं दुरुस्त रखें। कम्युनिकेशन प्लान भी बेहतर बनाएं ताकि किसी भी तरह की आकस्मिकता से निपटा जा सके। मूर्ति विसर्जन के दौरान अधिक गहराई वाले तालाबों अथवा नदियों में साइनेज लगाकर सावधान करें ताकि कोई भी अप्रिय घटना न हो। डीजे बजाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

यह भी पढ़ें

Durga Puja 2024: बेगूसराय में इस जगह दिखेगा केदारनाथ मंदिर का मॉडल, अस्सी घाट की महाआरती का होगा दर्शन

इस Durga Puja चाहिए परफेक्ट बंगाली लुक! खरीदें ये खूबसूरत डिजाइन वाली Silk Sarees, कीमत है ₹1000 से भी कम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें