Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में अब इन अफसरों पर ED की नजर! जल्द भेज सकती है समन; कल हेमंत-पूर्व अधिकारी की आमने-सामने होगी पूछताछ

जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी अब मंगलवार से बड़गाईं अंचल के निलंबित राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद को चार दिनों की रिमांड पर लेगी। भानु प्रताप प्रसाद की गिरफ्तारी गत वर्ष सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में हुई थी। यह केस फर्जी होल्डिंग मामले में बरियातू थाने में दर्ज प्राथमिकी से संबंधित था।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 05 Feb 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में अब इन अफसरों पर ED की नजर! जल्द भेज सकती है समन;

राज्य ब्यूरो, रांची। जमीन घोटाला प्रकरण में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी अब मंगलवार से बड़गाईं अंचल के निलंबित राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद को चार दिनों की रिमांड पर लेगी। भानु प्रताप प्रसाद की गिरफ्तारी गत वर्ष सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में हुई थी।

उक्त केस फर्जी होल्डिंग मामले में बरियातू थाने में दर्ज प्राथमिकी से संबंधित था। उस समय से ही भानु प्रताप प्रसाद जेल में बंद था। अब ईडी ने दो दिन पहले ही भानु प्रताप प्रसाद को सदर थाने में दर्ज केस में गिरफ्तार किया है। मंगलवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे ईडी के अधिकारियों की टीम रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा जाएगी, जहां से भानु प्रताप प्रसाद को लेकर ईडी कार्यालय पहुंचेगी।

ईडी कार्यालय में भानु प्रताप प्रसाद के सामने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बैठाकर पूछताछ होनी है। हेमंत सोरेन पर आरोप है कि उन्होंने राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के सहयोग से प्रतिबंधित श्रेणी की 8.5 एकड़ जमीन हड़पने की कोशिश की। उक्त जमीन की चारदीवारी भी करवा दी गई है। अब भानु प्रताप प्रसाद से ईडी उक्त सभी दस्तावेजों का सत्यापन कराएगी।

रिमांड पर हेमंत सोरेन से लगातार जारी है पूछताछ

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी की लगातार पूछताछ जारी है। ईडी ने उन्हें शनिवार की दोपहर करीब ढाई बजे रिमांड पर लिया था। ईडी को हेमंत सोरेन से पूछताछ के लिए पांच दिनों की रिमांड मिली है। अगर इस अवधि में पूछताछ पूरी नहीं होती है तो ईडी रिमांड अवधि बढ़ाने के लिए कोर्ट से फिर आग्रह कर सकती है।

ईडी सूत्रों के अनुसार, बड़गाईं अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के बाद ईडी जल्द ही बड़गाईं अंचल के तत्कालीन अंचलाधिकारी मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के तत्कालीन प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू व उनके पीपीएस उदय शंकर से पूछताछ करेगी। इन्हें पूछताछ के लिए समन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Jharkhand Floor Test: झारखंड में सियासी संकट के बीच इन विधायकों के छिटकने का था डर, इस रणनीति से मिली सफलता

ये भी पढ़ें: Cabinet Expansion: झारखंड में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार, 12वें मंत्री का हो सकता है चयन; किसे मिलेगी जगह?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर