Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren को ED का आखिरी नोटिस, इस बार वॉर्निंग की जगह दी सुविधा; कहा- अब खुद ही डिसाइड कर लें सब कुछ

Hemant Soren ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आखिरी समन भेजा है। इस बार सीएम को यह सुविधा दी है कि वे खुद समय तिथि और जगह बताए। ईडी के अधिकारी उनसे उनके बताए स्थान समय और तिथि को आकर पूछताछ करेंगे। बता दें कि ईडी पूछताछ के लिए अब तक हेमंत सोरेन को छह समन जारी कर चुका है।

By Jagran News Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 30 Dec 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
हेमंत सोरेन को ED का आखिरी नोटिस, दो दिन का दिया समय

राज्य ब्यूरो, रांची। ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आखिरी नोटिस (समन) शुक्रवार को जारी किया है। इस नोटिस में ईडी ने लिखा है कि इस बार आपकों पीएमएलए की धारा 50 के तहत आखिरी मौका बयान दर्ज करने के लिए दिया जा रहा है।

ईडी ने मुख्यमंत्री को बयान दर्ज कराने के लिए इस बार यह सुविधा दी है कि है कि वे खुद समय, तिथि और जगह बताए। ईडी के अधिकारी उनसे उनके बताए स्थान समय और तिथि को आकर पूछताछ करेंगे।

इसके लिए ईडी ने हेमंत सोरेन को दो दिनों का समय दिया है कि वे ईडी को इस संबंध में लिखित में कार्यालय को जानकारी दे। ईडी ने हेमंत सोरेन को जारी नोटिस में यह भी लिखा है कि वे जान बूझकर इस मामले की जांच से बच रहे है और ईडी की ओर से जारी किए गए समन की अवहेलना कर रहे है।

ईडी ने यह भी लिखा है कि अगर उनके द्वारा जारी किए गए समन की जान बूझकर अवहेलना की जाती है तो ईडी के पास इस संबंध में पीएमएलए एक्ट की धारा के तहत उचित कार्रवाई करने का अधिकार है।

सात दिनों के भीतर पूछताछ का समय

ईडी के अनुसार सात दिनों के भीतर पूछताछ कर लेनी है। ईडी ने यह भी लिखा है कि एजेंसी का कोई भी समन दुर्भावना पूर्ण या राजनीति से प्रेरित नहीं है।

ईडी ने हेमंत सोरेन को भेजे नोटिस में यह भी लिखा है कि बड़गाई अंचल के गिरफ्तार अंचल उप निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के घर से छापेमारी के दौरान ईडी को जमीन के कई अहम दस्तावेज मिले थे, जिसके बाद ईडी ने उक्त मामले में ईसीआईआर (आरएनजेडओ25/2023) दर्ज किया था। जिसका अनुसंधान ईडी कर रहा है।

अबतक हेमंत सोरेन को छह समन जारी

इसी मामले में ईडी पूछताछ के लिए अबतक हेमंत सोरेन को छह समन जारी कर चुका है। ईडी ने नोटिस में यह भी लिखा है कि आपकी जो संपत्ति कब्जे में है उसके संबंध में विवरण प्राप्त करना है।

ईडी ने नोटिस में लिखा है कि आपसे इस मामले में पूछताछ आवश्यक है, क्योंकि इस मामले में जो ईसीआईआर दर्ज किया गया है, उसमें सरकारी दस्तावेजों में छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया गया है।

समन पर उपस्थित नहीं होने से अनुसंधान में आ रही है बाधा

ईडी ने जारी नोटिस में यह भी लिखा है कि छह समन जारी किया गया, लेकिन आपकी ओर से निराधार कारण बताया गया और आप ईडी कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए। इस वजह से अनुसंधान में बाधा आ रही है।

ईडी के समन को सीएम ने बताया था दुर्भावना से प्रेरित

पूर्व में भेजे गए छह समन में प्रत्येक का सीएम ने जवाब दिया था। उन्होंने समन को दुर्भावना से प्रेरित बताया था। सीएम ने ईडी पर केंद्र के इशारे पर काम करने व लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें -

Jharkhand Weather: कहीं किरकिरा न हो जाए New Year का मजा, पहले ही जान लें कैसा रहेगा मौसम का हाल