Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand ED Raid: जहांगीर के फ्लैट से मिले ट्रांसफर-पोस्टिंग के सबूत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का प्रशंसा पत्र भी जब्त

सोमवार को ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम से जुड़े आधा दर्जन ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी कर करीब 35 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की। इसके अलावा ईडी को मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव कुमार लाल के नौकर जहांगीर के हरमू रोड स्थित फ्लैट से ट्रांसफर-पोस्टिंग संबंधित कागजात मिले हैं और ये सभी कागजात जब्त कर लिए हैं।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 06 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
जहांगीर के फ्लैट से मिले ट्रांसफर-पोस्टिंग के सबूत

राज्य ब्यूरो, रांची। मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव कुमार लाल के नौकर जहांगीर के हरमू रोड स्थित फ्लैट से ट्रांसफर-पोस्टिंग संबंधित कागजात मिले हैं।

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर का अनुशंसा पत्र भी ईडी को मिला है, जिसकी देर रात तक छानबीन चलती रही। ईडी ने सभी कागजात को जब्त कर लिया है।

जब्त कागजात में 23 जून 2023 के पत्र का जिक्र 

जब्त कागजात में 23 जून 2023 के एक पत्र का जिक्र है, जिसमें हजारीबाग के कटकमदाग की प्रखंड विकास पदाधिकारी शालिनी खलखो को हजारीबाग से कहीं दूर भेजने के लिए लिखा गया है। लिखा गया है कि उन्हें हटाना जरूरी है। उसी पन्ने पर नीचे राजेश ठाकुर पीसीसी लिखा हुआ है।

ट्रांसफर पोस्टिंग के अन्य कागजात में गोड्डा के पोड़ैयाहाट बीडीओ महेश्वरी प्रसाद को यथावत रखने, गोड्डा के कार्यपालक दंडाधिकारी एजाज आलम की सेवा ग्रामीण विकास विभाग से दुमका के सरैयाहाट बीडीओ के पद पर करने की अनुशंसा की गई है।

इसी तरह जेपीएससी द्वितीय बैच की तीन अगस्त 2020 से जरमुंडी बीडीओ फुलेश्वर मुर्मू को बीडीओ गोड्डा सदर करने की अनुशंसा हुई है। यह भी लिखा गया है कि देवघर के देवीपुर बीडीओ के पद पर किसी ओबीसी, एसटी या एससी की पोस्टिंग करनी है।

सरकार से की गई ईडी की अनुशंसा संबंधित पत्र भी बरामद

जहांगीर के आवास से ईडी ने वह पत्र भी बरामद किया है, जिसे ईडी ने झारखंड सरकार के मुख्य सचिव को लिखा था। वह पत्र ग्रामीण कार्य विभाग के पूर्व मुख्य अभियंता वीरेंद्र राम व अन्य के विरुद्ध छानबीन में मिले तथ्यों से संबंधित था।

ईडी ने छानबीन में मिले तथ्यों से राज्य सरकार को अवगत कराने के लिए मुख्य सचिव को भेजा था, ताकि टेंडर कमीशन घोटाले में संलिप्त अधिकारियों पर सरकार के स्तर से कार्रवाई हो सके।

मुख्य सचिव से वह पत्र ग्रामीण विकास विभाग के सचिव को भेजा गया था। वही पत्र सोमवार को ईडी की छापेमारी में जहांगीर के फ्लैट से मिला। अब ईडी का संदेह पुख्ता हो गया है कि इस खेल में बड़े-बड़े अधिकारियों से लेकर नेताओं तक की मिलीभगत है। सभी बिंदुओं पर ईडी की छानबीन जारी है।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand ED Raid: 12 घंटे में दर्जनभर मशीनों से गिनने पड़े 35 करोड़ रुपये, मंत्री के निज सचिव के नौकर के घर से क्या-क्या मिला?

VIDEO: 500-500 की गड्डियां और नोटों का अंबार... रांची में ED का एक्शन; मंत्री से कनेक्शन, 25 करोड़ कैश बरामद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें