Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ED के सामने पप्‍पू यादव ने कर दिया चौंकानेवाला खुलासा, पुलिस-प्रशासन को लेकर कह दी बड़ी बात; दोबारा हो सकती है पूछताछ

साहिबगंज में हुए 1250 करोड़ रुपये के अवैध खनन घोटाले में मंगलवार को कटोरिया के पूर्व विधायक राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव से ईडी ने पूछताछ की। ईडी के ज्‍यादातर सवाल अवैध पत्थर खनन के काले धन के बंटवारे से जुड़े थे। हालांकि ईडी को इस दौरान संतुष्टिजनक जवाब न मिल पाने के कारण अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ईडी उन्‍हें पूछताछ के लिए दोबारा बुलाएगी।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 10 Jan 2024 12:56 PM (IST)
Hero Image
पूछताछ के लिए ईडी के कार्यालय में जा रहे पप्‍पू यादव।

राज्य ब्यूरो, रांची। साहिबगंज में 1250 करोड़ के अवैध पत्थर खनन मामले में ईडी के अधिकारियों ने बिहार के कटोरिया के पूर्व विधायक राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव से मंगलवार को दिनभर पूछताछ की। ईडी से पूछे गए ज्यादातर प्रश्न अवैध पत्थर खनन के काले धन के बंटवारे पर आधारित थे।

अवैध वसूली में पुलिस-प्रशासन का भरपूर सहयोग

अवैध पत्थर खनन के पैसे कहां-कहां बंटे, इससे संबंधित प्रश्नों पर पूर्व विधायक पप्पू यादव के दिए गए उत्तर से ईडी के अधिकारी संतुष्ट नहीं हुए हैं। अब संभावना बन रही है कि बहुत जल्द ही पप्पू यादव को ईडी पूछताछ के लिए फिर बुलाएगी।

हालांकि, ईडी को पूछताछ में यह जानकारी मिली है कि अवैध पत्थर खनन मामले में पंकज मिश्रा की गिरफ्तारी के बाद राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव ही अवैध वसूली कर रहे थे। अवैध वसूली में उन्हें स्थानीय पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलता था।

जो भी वसूली होती थी, वह उन पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों में बंटता था। इससे संबंधित ठोस साक्ष्य भी ईडी को मिले हैं, जिसके आधार पर ईडी ने अपने प्रश्नों से पप्पू यादव को घेरने की कोशिश की गई।

ईडी ने पप्‍पू से मांगे मुंगेरी यादव के 50 लाख का हिसाब

ईडी ने पप्पू यादव से मुंगेरी यादव के उन 50 लाख रुपयों का भी हिसाब मांगा, जिसे मंडल कारा साहिबगंज में रहते हुए मुंगेरी यादव ने अपने रिश्तेदारों के माध्यम से पटना के एक होटल में भुगतान करवाया था।

ईडी को मिले साक्ष्य के अनुसार साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव व पप्पू यादव ने मिलकर मुंगेरी यादव पर दबाव बनाया था और जेल से छूटने में मदद के नाम पर उक्त राशि की मांग की थी।

नहीं देने पर जेल में सड़ाकर मार डालने की धमकी दी थी। इन सभी बिंदुओं पर ईडी के अधिकारियों ने पप्पू यादव से जवाब मांगा था।

ईडी ने पप्‍पू को दिया आय-व्‍यय का विवरण सौंपने का निर्देश

ईडी ने पूर्व विधायक को आय-व्यय का विवरण देने के लिए कहा ईडी ने पूर्व विधायक राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव से अपने आय-व्यय का विवरण सौंपने के लिए कहा है।

उनसे कहा गया है कि वे अपने व अपने पारिवारिक सदस्यों के नाम पर हाल के वर्षों में चल-अचल संपत्ति में जितना भी निवेश किया है, उसका पूरा विवरण ईडी को जल्द सौंपें।

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड से वीडियो काॅल पर बात करते युवक ने ब्‍लेड से काटा गर्दन, धनबाद SNMMCH में तुरंत कराया गया एडमिट; हालत गंभीर

यह भी पढ़ें: जल्‍लाद आशिक! पीट-पीटकर प्रेमिका को किया बेहोश, फिर ट्रेन की पटरी पर बॉडी रख कटने का करता रहा इंतजार; फिर जो हुआ...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर