Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ED Raid in Jharkhand: दारोगा मीरा सिंह के ठिकानों पर ED की छापेमारी, 12.50 लाख रुपये और 8 मोबाइल जब्त

झारखंड में जमीन और बालू घोटाले में मनी लांड्रिंग के बिंदु पर जांच कर रही ईडी ने अब रांची के तुपुदाना ओपी की प्रभारी दारोगा मीरा सिंह व उनके करीबी जमीन कारोबारी सह कांग्रेस नेता लाल मोहित नाथ शाहदेव के ठिकानों पर गुरुवार को छापेमारी की है। इस छापेमारी में आरोपितों के ठिकाने से 12.50 लाख रुपये नकदी मिले हैं।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 21 Mar 2024 10:03 AM (IST)
Hero Image
तुपुदाना रांची की थाना प्रभारी दारोगा मीरा सिंह के ठिकानों पर पहुंची ईडी की टीम।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में जमीन व बालू घोटाले में मनी लांड्रिंग के बिंदु पर जांच कर रही ईडी ने अब रांची के तुपुदाना ओपी की प्रभारी दारोगा मीरा सिंह व उनके करीबी जमीन कारोबारी सह कांग्रेस नेता लाल मोहित नाथ शाहदेव के ठिकानों पर गुरुवार को छापेमारी की है।

इस छापेमारी में आरोपितों के ठिकाने से 12.50 लाख रुपये नकदी मिले हैं। ईडी की पूछताछ में आरोपितों ने रुपयों के स्रोत के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दिया है।

ईडी ने दोनों ही जगहों पर छापेमारी के दौरान आठ मोबाइल भी बरामद किया है। इनमें से कुछ मोबाइल से वाट्सएप चैट मिले हैं, जो अवैध बालू ढुलाई सहित संदिग्ध गतिविधियों से संबंधित हैं।

कुछ चैट में बालू ट्रक के नंबर भी हैं, जिन्हें अपने ओपी क्षेत्र से पार कराने की बात लिखी गई है। कुछ वाट्सएप चैट में वित्तीय लेन-देने की जानकारी है।

जब्त साक्ष्यों से स्पष्ट है कि दारोगा मीरा सिंह ने लाल मोहित नाथ शाहदेव की मदद से तुपुदाना ओपी क्षेत्र में अवैध गतिविधियों को अंजाम दिया।

सर्वाधिक नकदी लाल मोहित नाथ शाहदेव के यहां से ही मिले हैं। जल्द ही ईडी दोनों को समन कर पूछताछ के लिए बुलाएगी।

ईडी के विश्वस्त सूत्रों की मानें तो जमीन व अवैध पत्थर खनन मामले में छानबीन के क्रम में ईडी ने सत्ता से जुड़े कुछ करीबियों के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी। वहां से कुछ मोबाइल भी बरामद हुए थे। मोबाइल से बरामद वाट्सएप चैट के आधार पर ईडी ने कुछ लोगों से पूछताछ भी की थी।

कुछ वाट्सएप चैट व पूछताछ में मिले इनपुट में ही दारोगा मीरा सिंह की भूमिका संदेह के घेरे में आई थी। इसके बाद ईडी को मीरा सिंह तक पहुंचने का रास्ता मिला और फिर गुरुवार को उनके व उनके करीबी के ठिकाने पर छापेमारी हो गई।

जमीन घोटाला मामले में जांच के क्रम में ईडी को तुपुदाना ओपी क्षेत्र की कुछ जमीन के बारे में भी जानकारी मिली है, जिसपर अवैध तरीके से कब्जा किया गया है। ईडी उन सभी भूखंडों के कागजातों का सत्यापन कर रही है।

ईडी को जानकारी मिली है कि उन सभी जमीनों पर कब्जा करवाने में स्थानीय पुलिस ने पूरा सहयोग किया है। अब ईडी जमीन पर कब्जा करने वाले व कब्जा करवाने वालों से भी जल्द ही पूछताछ करेगी।

दुष्कर्म मामले में 15 हजार रुपये रिश्वत लेते हुई थी गिरफ्तार

दारोगा मीरा सिंह पर भ्रष्टाचार के गंभीर मामले पहले से हैं। खूंटी का महिला थाना प्रभारी रहते हुए मीरा सिंह ने दुष्कर्म के एक मामले में आरोपित को बचाने के एवज 50 हजार रुपये की रिश्वत मांगा था।

पीड़ित के आग्रह पर मामला 15 हजार रुपये देने पर तय हुआ था। इसके बाद पीड़ित ने इसकी सूचना भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को दी थी। तब एसीबी ने 25 फरवरी 2021 को दारोगा मीरा सिंह को 15 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया था।

वह कई महीनों तक जेल में रहीं और जमानत पर बाहर आने के बाद रांची जिला बल में योगदान दीं। जुलाई 2022 से उन्हें तुपुदाना ओपी का ओपी प्रभारी बनाया गया था। रिश्वत लेने के मामले में दारोगा मीरा सिंह के विरुद्ध एसीबी कोर्ट में मामला विचाराधीन है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें