Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में ED का एक और बड़ा एक्शन, अब इस नेता समेत दो और लोगों की संपत्ति करेगी जब्त

Tender Commission Scam ईडी अब मंत्री आलमगीर आलम उनके निजी सचिव संजीव लाल व नौकर जहांगीर आलम के विरुद्ध साक्ष्य जुटा रही है। ईडी यह भी जानकारी जुटा रही है कि इन आरोपितों ने अपराध की आय से कौन-कौन सी संपत्ति बनाई और कहां-कहां निवेश किया। इन साक्ष्यों के साथ ईडी 15 जुलाई के पूर्व तीनों के विरुद्ध एक साथ चार्जशीट करेगी।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 01 Jun 2024 08:14 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में ED का एक और बड़ा एक्शन, अब इस नेता समेत दो और लोगों की संपत्ति करेगी जब्त

राज्य ब्यूरो, रांची। टेंडर कमीशन घोटाला में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी अब हाल के गिरफ्तार मंत्री आलमगीर आलम, उनके निजी सचिव संजीव लाल व नौकर जहांगीर आलम के विरुद्ध साक्ष्य जुटा रही है। ईडी यह भी जानकारी जुटा रही है कि इन आरोपितों ने अपराध की आय से कौन-कौन सी संपत्ति बनाई और कहां-कहां निवेश किया।

इन साक्ष्यों के साथ ईडी 15 जुलाई के पूर्व तीनों के विरुद्ध एक साथ चार्जशीट करेगी। इतना ही नहीं, चार्जशीट से पहले ईडी अपराध की आय से बनाई गई सभी संपत्ति को जब्त करेगी।

मंत्री आलमगीर आलम 15 मई को गिरफ्तार हुए थे। ईडी ने उन्हें 17 मई को रिमांड पर लिया था और उनसे लगातार 14 दिनों तक पूछताछ की थी। मंत्री आलमगीर आलम 30 मई को पीएमएलए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किए गए थे। कोर्ट के आदेश पर उन्हें न्यायिक हिरासत में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेज दिया गया था।

कल पूर्व सचिव मनीष रंजन से फिर होगी पूछताछ

ग्रामीण विकास विभाग के पूर्व सचिव मनीष रंजन से ईडी सोमवार को एक बार फिर से पूछताछ करेगी। गत 28 मई को भी ईडी ने उनसे दिनभर पूछताछ की थी। ईडी ने उन्हें तीन जून को आय-व्यय व चल-अचल संपत्ति के पूरे ब्योरे के साथ ईडी के कार्यालय में उपस्थित होने को कहा है।

उनसे वर्क आर्डर पास करने के एवज में मोटी रकम वसूलने के मामले में ईडी जानकारी लेना चाह रही है। टेंडर कमीशन घोटाले में गिरफ्तार अन्य आरोपितों ने ही पूछताछ में आइएएस मनीष रंजन का नाम लिया था, जिसके बाद से ही मनीष रंजन ईडी के रडार पर हैं।

मंत्री आलमगीर आलम सहित नौ की हिरासत बढ़ी

मनी लांड्रिंग मामले में आरोपित ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम उनके आप्त सचिव संजीव कुमार लाल उसका नौकर जहांगीर आलम, ग्रामीण विकास विभाग के निलंबित चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम एवं उनके सहयोगी सहित नौ आरोपितों की न्यायिक हिरासत अवधि दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी गई है।

इससे पूर्व जेल में बंद आलमगीर आलम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ईडी कोर्ट के समक्ष पेश किया गया। अदालत ने अगली पेशी के लिए 15 जून की तिथि निर्धारित की है। बता दें कि ईडी ने 35.23 करोड़ रुपये नकद बरामदगी मामले में 15 मई को आलमगीर आलम को गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़ें- 

Jharkhand Exit Poll Result 2024: झारखंड में भाजपा का दबदबा कायम, रिकॉर्ड इतनी सीटों पर जीत का अनुमान

Jharkhand Exit Poll 2024 : झारखंड में कल्पना की हुंकार कायम या BJP कर गई खेल? चौंका रहे एग्जिट पोल के नतीजे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें