Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: साजिश पर शिकंजा, होटवार जेल के तीन अफसरों को ED का समन; कल बड़ा बाबू से होगी पूछताछ

रांची स्थित बिरसा मुंडा जेल से ईडी के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में एक्शन तेज हो गया है। ईडी ने इस मामले में जेल के तीन बड़े अफसरों को समन जारी किया है और बारी-बारी से पूछताछ के लिए बुलाया है। बताया जा रहा है कि मंगलवार को जेल के बड़ा बाबू से पूछताछ होगी। इसके बाद अगले दो दिनों में दो अफसरों से ईडी पूछताछ करेगी।

By Dilip KumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 06 Nov 2023 07:07 PM (IST)
Hero Image
साजिश पर शिकंजा, होटवार जेल के तीन अफसरों को ED का समन;

राज्य ब्यूरो, रांची। रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में ईडी के अफसरों के विरुद्ध साजिश रचने, नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने, गवाहों को धमकाने व साक्ष्य नष्ट करने के मामले में आरोपितों के विरुद्ध घेरा कसा जा रहा है।

जेल में शुक्रवार को ईडी की छापेमारी में मिले सबूतों के बाद अब जेल के जिम्मेदार पदाधिकारियों से पूछताछ होगी। ईडी ने सोमवार को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार के बड़ा बाबू मोहम्मद दानिश, जेलर नसीम खान व जेल अधीक्षक हामिद अख्तर को समन कर दिया है।

ईडी इस दिन ये अफसर को पूछताछ के लिए बुलाया 

बड़ा बाबू से से सात नवंबर, जेलर से आठ नवंबर व जेल अधीक्षक से नौ नवंबर को पूछताछ होगी। इनसे ईडी यह पूछेगी कि साजिश में उनके साथ कौन-कौन शामिल थे।

किसके इशारे पर जेल मैनुअल का उल्लंघन हुआ और कैदियों के पत्रों को बिना भेजे रजिस्टर में डिस्पैच क्यों लिखा। यह भी पता लगाया जाएगा कि सबूत नष्ट करने के लिए किसका दबाव था। संभावना है कि पूछताछ के बाद ईडी बड़ा कदम उठा सकती है।

छापेमारी में खुल चुकी है जेल प्रशासन की पोल

ईडी की छापेमारी में जेल प्रशासन की पोल खुल चुकी है। ईडी को जेल से कैदियों के ऐसे पत्र भी मिले हैं, जिन्हें कैदियों ने ईडी को लिखा था, लेकिन जेल प्रशासन ने उसे भेजने के बजाय दबाए रखा और अपने रजिस्टर में उसे भेजा हुआ दिखा दिया।

उनमें ऐसे पत्र भी थे, जिसमें कैदियों ने ईडी को बताया था कि उसके अधिकारियों को जान का खतरा है। ईडी को व उसके अधिकारियों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों और अपराधियों के साथ मिलकर साजिश रची जा रही है।

एक पत्र में प्रेम प्रकाश का पूरा करतूत लिखा हुआ था कि कैसे प्रेम प्रकाश जेल में रहकर भी जेल में तथा जेल के बाहर अपनी सत्ता चला रहा है। वह ईडी के गवाहों को धमकाने, ईडी को अलग-अलग मामलों में फंसाने के लिए साजिश रच रहा है।

ईडी की अधिकारिक सूचना के बाद ही विभाग करेगा कोई कार्रवाई

राज्य सरकार का गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ईडी की अधिकारिक सूचना के बाद ही कोई आगे की कार्रवाई करेगा। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में ईडी की छापेमारी में क्या कुछ सामने आया।

यह सूचना उन्हें मीडिया व अन्य बाहरी माध्यमों से मिली है। अधिकृत रूप से कोई सूचना अब तक नहीं आई है। अधिकृत सूचना आने के बाद उसकी समीक्षा होगी और जांच कराई जाएगी। इसके बाद ही आगे की कोई कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता राकेश सिन्हा ने BJP को बताया लोकतंत्र का हत्यारा, बोले- ED के जरिए राज्य सरकारों को किया जा रहा परेशान

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: ED के लिए लिखी गई कैदियों की चिट्ठियों को जेल प्रशासन ने दबाया, छापेमारी में मिले अहम सबूत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर