Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren: हेमंत सोरेन की जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी ED, जांच एजेंसी ने दिया ये तर्क

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने रांची जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत गिरफ्तार किया था और राज्य हाई कोर्ट ने हेमंत सोरेन को शुक्रवार को जमानत दे दी। लेकिन अब केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में आगे की कार्रवाई की तैयारी कर ली है। इस मामले में ईडी ने कहा कि जब्त सबूत व दस्तावेज हेमंत सोरेन को दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त हैं।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 28 Jun 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
हेमंत सोरेन की जमानत पर ईडी ने की अगली कार्रवाई की तैयारी

राज्य ब्यूरो, रांची। मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के आरोपित पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren bail) को हाई कोर्ट से मिली जमानत से ईडी (ED) विचलित नहीं है।

ईडी के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि वे बहुत जल्द ही हाई कोर्ट के इस आदेश को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती देंगे। ईडी ने पुख्ता सबूत के आधार पर हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

ईडी का क्या है कहना?

अनुसंधान में कहीं कोई चूक नहीं हुई है। जब्त सबूत व दस्तावेज हेमंत सोरेन को दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त हैं। पीएमएलए कोर्ट में भी ट्रायल के दौरान ईडी पूरी मजबूती से सबूतों के साथ खड़ी रहेगी।

इस मामले मे हेमंत सोरेन को किया था गिरफ्तार

बरियातू की जिस 8.86 एकड़ जमीन को कब्जा करने के मामले में ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था, उससे संबंधित सबूत भी ईडी की चार्जशीट में संलग्न है। ईडी सर्वोच्च न्यायालय को सभी तथ्यों से अवगत कराते हुए हेमंत के जमानत आदेश को रद कराने का आग्रह करेगी।

बता दें कि शुक्रवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को झारखड हाई कोर्ट ने बेल दी और हेमंत सोरेन के अधिवक्ता की ओर से सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उन्हें जेल से रिहा किया गया।

बेल बॉन्ड भरने अदालत पहुंचे मंत्री बसंत सोरेन

झारखंड हाई कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 50-50 हजार रुपये के दो निजी मुचलके पर जमानत की सुविधा प्रदान की है। जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन के भाई मंत्री बसंत सोरेन ईडी कोर्ट पहुंचे।

हेमंत सोरेन की ओर से उनके वकील ने बेल बॉन्ड भरा। जिसमें पहले जमानतदार के रूप में बसंत सोरेन एवं दूसरे जमानतदार के रूप में झामुमो के कुमार सौरभ ने हस्ताक्षर किया। वहीं दोनों की पहचान रवि वर्मन द्वारा किया गया।

बेल बॉन्ड की प्रकिया दोपहर तीन बजे तक पूरी होने के बाद हेमंत सोरेन का रिलीज आदेश बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार ले जाया गया। इससे पहले बेल बॉन्ड भरते समय महाधिवक्ता राजीव रंजन भी ईडी कोर्ट पहुंचे और हाई कोर्ट से मिले जमानत आदेश को मेल करवाया। इस दौरान झामुमो के कई कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

ये भी पढे़ं-

Hemant Soren: हेमंत सोरेन जेल से रिहा, सफेद दाढ़ी और कंधे पर गमछा.. कुछ इस अंदाज में नजर आए पूर्व CM

Hemant Soren Bail: क्या बेकसूर हैं पूर्व CM हेमंत सोरेन? झारखंड HC ने जमानत देते हुए कह दी 3 बड़ी बातें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें