Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: गर्मी की छुट्टी की डेट बदलने पर फंसे चार जिलों के DEO, शिक्षा विभाग ने मांगा जवाब

Summer Vacation शिक्षा विभाग ने सभी कोटि के स्कूलों में छुट्टी को लेकर वार्षिक कैलेंडर जारी किया है। इसी के अनुरूप सभी स्कूलों में अवकाश निर्धारित है लेकिन रांची सहित चार जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने इसे नजरअंदाज करते हुए गर्मी की छुट्टी की तिथि में बदलाव कर दिया। अब विभाग ने चारों जिलों के डीईओ को तीन दिनों में स्पष्टीकरण मांगा है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 14 May 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: गर्मी की छुट्टी की डेट बदलने पर फंसे चार जिलों के DEO (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। Summer Vacation झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) ने राज्य सरकार के सभी कोटि के स्कूलों में छुट्टी को लेकर वार्षिक कैलेंडर जारी किया है। इसी के अनुरूप सभी स्कूलों में अवकाश निर्धारित है, लेकिन रांची सहित चार जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने इसे नजरअंदाज करते हुए गर्मी की छुट्टी की तिथि में बदलाव कर दिया।

इनमें रांची, दुमका, हजारीबाग तथा धनबाद सम्मिलित हैं। अब परिषद के निदेशक आदित्य रंजन ने इसे गंभीरता से लेते हुए इन चारों जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा रांची के जिला शिक्षा अधीक्षक को तीन दिनों के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है।

निदेशक ने इन अधिकारियों को कैलेंडर में बदलाव से संबंधित आदेश को तुरंत रद्द करने का आदेश देते हुए पूछा है कि आखिर किस परिस्थिति में उनके द्वारा विभागीय सचिव के अनुमोदन से जारी छुट्टी के कैलेंडर में बदलाव किया गया।

उनसे यह भी पूछा है कि इस लापरवाही और स्वेच्छाचारिता के विरुद्ध क्यों नहीं उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही चलाई जाए।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, जेसीईआरटी ने सभी जिलों के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 21 मई से निर्धारित की है, लेकिन चुनाव में शिक्षकों को ड्यूटी लगे होने के कारण उक्त चारों जिलों में इसकी अवधि बढ़ा दी गई। रांची में गर्मी की छुट्टी 27 मई से तो अन्य जिलों में भी बाद की तिथि निर्धारित कर दी। इसके लिए न तो विभाग से अनुमोदन लिया गया और न ही जेसीईआरटी से।

बता दें कि कई शिक्षक संघ चुनाव का हवाला देते हुए गर्मी की छुट्टी की तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे, क्योंकि चुनाव के कारण उनकी छुट्टी पहले से ही रद्द है।

ये भी पढ़ें- 

एक किडनी नहीं होने के बाद भी जितेंद्र ने की चुनाव ड्यूटी, EC ने बताया 'अनसंग हीरोज'

झारखंड में दो अधिकारियों पर गिरी गाज, विभाग ने किया निलंबित; पढ़ें क्या है पूरा मामला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें