Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुर्गी का दाना हुआ महंगा, सर्दी के मौसम में अंडे की बढ़ गई है डिमांड, पांच राज्यों से रांची आ रहा है अंडा

सर्दी आने के साथ अंडों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है। एक माह पहले 6 रुपये पीस बिकने वाला अंड़ा अब 7.50 रुपये पीस बिक रहा है। एक माह में ही कार्टन की कीमत में 300 से 400 रुपये इजाफा हुआ है। सप्लायर्स ने बताया कि क्रिसमस को लेकर बाजार में केक की काफी मांग हो रही है ये भी कीमत बढ़ने की एक वजह है।

By verendra Rawat Edited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 26 Dec 2023 11:23 AM (IST)
Hero Image
मुर्गी का दाना हुआ महंगा, सर्दी के मौसम में अंडे की बढ़ गई है डिमांड

जागरण संवाददाता, रांची। राजधानी समेत राज्यभर में अंडे की कीमत में तेजी से उछाल हुआ है। मुर्गी के दाने की कीमत बढ़ने से अंड़े का रेट अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। एक माह पहले 6 रुपये पीस बिकने वाला अंड़ा अब 7.50 रुपये पीस बिक रहा है।

एक माह में एक पीस अंडे की कीमत में डेढ़ रुपये का इजाफा हुआ है। इस इजाफे से आम आदमी के रसोई से अंड़ा को दूर कर दिया है। अंडे की कीमत में इजाफा होने के बाद लोग अब दोबारा हरी सब्जियों की ओर रूख कर रहे हैं। वहीं रांची के अंड़ा सप्लायर्स ने बताया कि मुर्गी के दाने और ठंड में अंड़े की डिमांड बढ़ने से कीमत में इजाफा हुआ है।

एक माह में ही कार्टन की कीमत में 300 से 400 रुपये इजाफा हुआ है। इसी प्रकार एक ट्रे की कीमत पहले 160 रुपये थी अब 210 रुपये एक ट्रे की कीमत पहुंच गई है। सप्लायर्स ने कहा कि पहली बार अंड़े की कीमत में इतना उछाल देखा जा रहा है। यह उछाल अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। आने वाले दिनों में प्रति कार्टन 10 से 20 रुपये का और इजाफा हो सकता है।

केक उत्पादन ज्यादा होने से भी बढ़ी अंडे की कीमत

सप्लायर्स ने बताया कि क्रिसमस को लेकर बाजार में केक की काफी मांग हो रही है। उत्पादन और बिक्री भी जोरों पर है। केक बनाने में अंडे का इस्तमाल बड़े पैमाने पर होता है। दाने की कीमत, सप्लाई का असर और केक के निर्माण के कारण भी अंडे के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है।

रांची पहुंच रहा पांच राज्यों से अंडा

रांची में फिलहाल पांच राज्यों से अंड़ा पहुंच रहा है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, बिहार और पंजाब से पहुंच रहा है। रोजाना रांची में 5 से 6 ट्रक अंड़ा पहुंच रहा है। ठंड में मांग बढ़ने के अनुपात में यह कम है।

क्या कहते एक्सपर्ट

अंडे की कीमत अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। अभी मामूली इजाफा और हो सकता है। प्रति कार्टन 10 से  20 रुपये का इजाफा हो सकता है। - संतोष कुमार मांझी, मैनेजर, जय मां काली एग प्राइवेट लिमिटेड।

ये भी पढ़ें -

'आज हम पूरी कर रहे 26 साल की सेवा', बीजू जनता दल के स्थापना दिवस पर बोले सस्मित पात्रा; बीजेडी के उपाध्यक्ष ने भी कही अपनी बात

प्लांट एरिया में किसने चिपकाया ये पर्चा? ट्रक मालिको व ड्राइवरों को दी मौत की धमकी; लिखा- आदेश की न करें अवहेलना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें