Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आठ महीने की बच्‍ची का 90 हजार में सौदा, पति की लाचारी के आगे बेबस हुई मां; दलाल को बेच दी ममता

झारखंड के रामगढ़ से एक सनसनीखेज घटना सामने आई है। यहां दलाल ने एक मां की मजबूरी का फायदा उठाते हुए उसे ऐसे बहलाया कि उसने अपनी आठ महीने की बच्‍ची 90 हजार में उसे बेच दी। शिकायत मिलते ही पुलिस ने कार्रवाई की और दो महिला सहित तीन को गिरफ्तार करते हुए बच्‍ची को बरामद कर लिया। पुलिस ने बच्ची को सीडब्ल्यूसी को सौंपा।

By Tarun K Bagi Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 15 Feb 2024 12:25 PM (IST)
Hero Image
दलाल ने मां को बहला फुसलाकर आठ माह की बच्ची को 90 हजार में बेचा।

जागरण संवाददाता, रामगढ़। अपने पति का इलाज कराने के लिए परेशान एक मां को दलाल ने बहला-फुसलाकर आठ माह की बच्ची को 90 हजार रुपये में बेच देने का मामला सामने आया है। शिकायत मिलते ही रामगढ़ थाना पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बच्ची को बरामद कर लिया। साथ ही बच्ची के खरीद-बिक्री में शामिल दो महिला सहित तीन लोगों को गिरफ़्तार कर लिया।

मां ने मजबूरी में बेची बच्‍ची: आरोपित

पुलिस ने कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद बरामद बच्ची को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) को सौंप दिया है। मामले में रामगढ़ थाना में दो महिला सहित चार लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की है।

बच्चा बेचने वाला दलाल फरार हो गया है। हालांकि, पूछताछ के दौरान गिरफ़्तार आरोपित महिला ने बताया कि उसकी मां ने एक अपनी मजबूरी बताकर उन लोगों से एक लाख रुपये लेकर अपनी आठ माह की बेटी को उन लोगों के पास बेची थी।

मायके से बच्‍ची को साथ लिए बगैर लौटी पत्‍नी

इस संबंध में बच्ची के पिता आजाद बस्ती कबाडी मुहल्ला बरकाकाना निवासी राहुल साहनी ने दर्ज प्राथमिकी में बताया कि वह मूल रूप से मीरापुर सकरा मुजफ्फपुर(बिहार) का रहनेवाला है। वर्तमान में अपने भाई राजेश साहनी के बरकाकाना में मेरी पत्नी अनामिका देवी व आठ माह की बच्ची के साथ रहता है।

वह आटो चलाकर परिवार का भरण-पोषण करता है। चार माह पहले एक दुर्घटना में उसका एक पैर टूट गया था। इससे वह घर में रह रहा है। गत दिसंबर माह को उसकी पत्नी बच्ची को लेकर अपने मायके चुरचू, हजारीबाग चली गईं। 11 फरवरी को वह अपने मायके से वापस आई तो उसके साथ में बच्ची नहीं थी।

90 हजार में हुआ बच्‍ची का सौदा

पूछने पर पत्नी ने बताया कि बरकाकाना निवासी राहुल कुमार राम उर्फ अमन कुमार व कोयरी टोला रामगढ़ निवासी रीता देवी पति लक्ष्मण गंझू उसके पास आए और झांसा देते हुए कहा अभी तुम्हारा पति कोई काम-धाम नहीं कर रहा है। ऐसे में इस बच्ची को पालन पोषण के लिए हमें दे दो। पति को ठीक होने पर वापस बच्ची को दे देंगे। 11 जनवरी को ही दोनों को रामगढ़ के ट्रैकर स्टैंड में उसने बच्ची को सौंप दिया था।

उसने बताया कि इस घटना को लेकर उसने पत्नी को डांट-फटकार लगाने के बाद वह बच्ची को खोजने निकला, तो दलाल राहुल कुमार व रीता देवी ने 90 हजार रुपये में रिवर साइड भुरकुंडा निवासी गौतम कुमार राम व रीना कुमारी ने उसकी बच्ची को बेच दिया है। बच्ची अभी उन लोगों के पास है। हालांकि पूछताछ रीना कुमारी ने पुलिस को बताया कि राहूल ने उससे एक लाख रुपये लिए थे।

इस संबंध में रामगढ थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अजय कुमार साहू ने बताया कि पुलिस ने बच्ची को बरामद कर सीडब्ल्यूसी को सौंप दिया गया है। चार लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। बच्ची को खरीदने वाले आरोपित गौतम कुमार व उसकी पत्नी रीना कुमारी व दलाल रीता देवी,को गिरफ़्तार कर जेल भेज दिया गया है। एक आरोपित राहूल कुमार की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Crime News : किशोरी को बनाया था हवस का शिकार, अब सलाखों के पीछे गुजरेगी पूरी जिंदगी

यह भी पढ़ें: इधर जेल जाएंगे हेमंत उधर कार्यकर्ता काटेंगे बवाल, आज से मोदी सरकार के खिलाफ झारखंड में छिड़ेगी मुहिम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर