Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में बिजली उपभोक्‍ताओं को करारा झटका, बढ़ा दी गईं दरें; पढ़ें अब कितने चुकाने होंगे पैसे

Jharkhand Electricity झारखंड में बिजली उपभोक्‍ताओ को झटका लगा है क्‍योंकि राज्‍य में बिजली की दरें बढ़ा दी गई हैं। झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग बुधवार को प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई दरों की घोषणा कर दी है। हालांकि JBVNL (झारखंड बिजली वितरण निगम) ने टैरिफ में बढ़ोतरी का प्रस्ताव राज्‍य विद्युत नियामक आयोग को पहले ही दिया था।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 28 Feb 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में बिजली की दरें बढ़ा दी गई हैं।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग बुधवार को प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई दरों की घोषणा कर दी है। राज्य में बिजली की दरें बढ़ा दी गई हैं। 

टैरिफ में किया गया इजाफा

JBVNL (झारखंड बिजली वितरण निगम) ने टैरिफ में बढ़ोतरी का प्रस्ताव राज्‍य विद्युत नियामक आयोग को पहले ही दिया था। टैरिफ में 39.71 प्रतिशत बढ़ोतरी की बात कही गई थी। आयोग ने जांच के बाद 7.66 प्रतिशत  टैरिफ बढ़ा दिया है।

तय समय से पहले बिल देने वालों को राहत

इसी के साथ कहा गया है कि उपभोगता अगर 5 दिनों के अंदर बिल का भुगतान करेंगे, तो 2 प्रतिशत का लाभ  मिलेगा। इतना ही नहीं, तय समय पर ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर उपभोक्‍ताओं को 1 प्रतिशत की राहत मिलेगी। अधिकतम सीमा 250 रुपये तक रहेगी।

इतनी की गई बढ़ोतरी

ग्रामीण बिजली बिल पहले 5.80 रुपये प्रति यूनिट पहले था, जिसे अब बढ़ाकर 6.30 रुपये कर दिया गया है। फिक्‍स चार्ज में 25 तक की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, शहरी क्षेत्र के घरेलू उपभोक्‍ताओं का बिजली बिल रेट बढ़ाकर 6.65 रुपये प्रति यूनिट कर दिया गया है, जो पहले 6.30 था। 

यह भी पढ़ें: National Science Day 2024: बिल्डिंग में आग लगने पर अब घबराने की नहीं जरूरत, इमरजेंसी विंडो स्कैप लैडर होगा मददगार

यह भी पढ़ें: Jharkhand IPS Transfer: झारखंड में 24 IPS अफसरों का हुआ ट्रांसफर, यहां जानें किसे कहां मिला पदभार