Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड विधानसभा परिसर में गजराज की एंट्री: रात भर परेशान रहे लोग, पीछे-पीछे सायरन बजाते हुए दौड़ी पुलिस

Ranchi News रांची के धुर्वा स्थित पुराना विधानसभा के समीप गजराज के अचानक दस्‍तक देने से लोग दहशत में आ गए और इसकी सूचना स्‍थानीय पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर काफी सूझबूझ से हाथी को वहां से खदेड़ा। 3 घंटे तक पुराना विधानसभा से लेकर नया विधानसभा एवं उसके आसपास के गांव कुटे लावेद होटवासी में जंगली हाथी घूमते रहा।

By Sanjay Kumar Sahu Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 03 Jun 2024 12:49 PM (IST)
Hero Image
धुर्वा स्थित विधानसभा परिसर में चक्‍कर लगाता हाथी।

जागरण संवाददाता, तुपुदाना। जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र स्थित पुराना विधानसभा के समीप शनिवार की आधी रात के लगभग एक हाथी को घूमते हुए देखा गया। विशालकाय हाथी को घूमते देखकर विधानसभा के समीप दुकान लगाने वाले फुटपाथ दुकानदार एवं राहगीर दहशत में आ गए और हाथी पहुंचने की सूचना पुलिस को दी।

विधानसभा परिसर में एक घंटे तक घूमता रहा हाथी

मौके पर जगन्नाथपुर पुलिस और पीसीआर की गाड़ी पहुंची और हाथी को सायरन बजाकर भगाने का प्रयास किया। लेकिन हाथी आसपास ही घूमता रहा। इस बीच काफी संख्या में स्थानीय लोग जुटे और हाथी को भगाने का प्रयास करने लगे। पुलिस के द्वारा वन विभाग के अधिकारियों को हाथी पहुंचने की सूचना दी गई।

वन विभाग की टीम पहुंची और पटाखे एवं मशाल आदि जलाकर हाथी को भागने का प्रयास किया और धीरे-धीरे हाथी को भागते हुए ले जा रहे थे। इस बीच हाथी नया विधानसभा परिसर में घुस गया और लगभग 1 घंटे तक विधानसभा परिसर के अंदर घूमते रहा।

सायरन बजाते हुए हाथी के पीछे-पीछे भाग पुलिस कर्मी

पुलिस पीसीआर गाड़ी की सायरन बजाकर हाथी को भगाने का प्रयास कर रही थी। किसी तरह काफी मुश्किल से हाथी वहां से निकला तो कुटे और लाबेद गांव की ओर घुस गया कुटे लाबेद में दो-तीन घरों की चारदीवारी को क्षतिग्रस्त करते हुए होटवासी की ओर भागने लगा।

पीछे-पीछे पुलिसकर्मी पीसीआर गाड़ी का सायरन बजाते हुए और स्थानीय लोग को हल्ला करते हुए हाथी को खदेरने लगे होटवासी के बाद हाथी को वनकर्मियों एवं पुलिसकर्मियों ने नगडी की ओर भगा दिया। जहां से नगड़ी के जंगलों की और हाथी चला गया।

3 घंटे तक पुराना विधानसभा से लेकर नया विधानसभा एवं उसके आसपास के गांव कुटे लावेद होटवासी में जंगली हाथी घूमते रहा, लेकिन कोई बड़ी क्षति और नुकसान नहीं पहुंचाया।

गुस्से में है गजराज

जंगलों के खत्म होने के कारण गुस्से में है। गजराज जंगलों से निकलकर भोजन और पानी की खोज में शहर की ओर घुसने लगे हैं। पूर्व में भी नगड़ी के खेती करने वाले इलाके में खुंटी क्षेत्र के जंगलों से झूंड के झूंड जंगली हाथी नगड़ी क्षेत्र में आकर किसानों के फसलों को काफी नुकसान पहुंच चुके हैं।

खेतों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ घरों को भी क्षतिग्रस्त करते रहते हैं। लेकिन धुर्वा के शहरी क्षेत्र में इससे 1 वर्ष पहले भी हाथी घुस गया था। लेकिन तुरंत खदेड़ दिया गया था। लेकिन इस बार लगभग 3 घंटे तक पुराने विधानसभा, नया विधानसभा, सेक्टर 2 मार्केट, कुटे,लावेद, होटवासी क्षेत्र में 3 घंटे तक लगातार हाथी घूमते रहा, पुलिस कर्मियों ने काफी सूझबूझ के साथ पीसीआर गाड़ी के सायरन के द्वारा हाथी को खदेड़कर नगड़ी की ओर भेज दिए।

ये भी पढ़ें:

Ranchi में आठ सौ फीट की बोरिंग के बाद भी नसीब नहीं पानी, हर साल घटता जा रहा भू जलस्‍तर; कैसे हो गुजारा

गर्मी का सितम: झारखंड में प्यास बुझाने के लिए कुएं में कूदे 40 बंदरों की मौत, चरवाहों ने ग्रामीणों को दी जानकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर