Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: 6 साल बाद परीक्षा... 4261 आवेदन रिजेक्ट, सिविल सेवा परीक्षा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा जहां छह साल बाद आयोजित की जा रही है। वहीं इतनी अवधि बाद इस परीक्षा में भाग लेने के लिए भरे गए ऑनलाइन आवेदन में 4261 आवेदन रद्द कर दिए गए हैं। झारखंड लोक सेवा आयोग ने बुधवार को इन आवेदनों की सूची कारण सहित जारी कर दी। यह परीक्षा 21 जनवरी को रांची के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 10 Jan 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: 6 साल बाद परीक्षा... 4261 आवेदन रिजेक्ट, सिविल सेवा परीक्षा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता (बैकलाग) परीक्षा जहां छह साल बाद आयोजित की जा रही है। वहीं, इतनी अवधि बाद इस परीक्षा में भाग लेने के लिए भरे गए ऑनलाइन आवेदन में 4,261 आवेदन रद्द कर दिए गए हैं।

झारखंड लोक सेवा आयोग ने बुधवार को इन आवेदनों की सूची कारण सहित जारी कर दी। यह परीक्षा 21 जनवरी को रांची जिले के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। आयोग ने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए लिंक भी जारी कर दिया है। अभ्यर्थी पंजीयन संख्या एवं जन्म तिथि प्रविष्ट कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी

यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। पहली पाली (पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक) में सामान्य अध्ययन के पहले पत्र तथा दूसरी पाली (अपराह्न दो बजे से चार बजे तक) में सामान्य अध्ययन के दूसरे पत्र की परीक्षा होगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी।

दोनों पत्र दो-दो सौ अंकों का होगा, जिसमें प्रत्येक दो सौ अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दें कि आयोग ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों से पांच दिसंबर 2017 से 19 जनवरी 2018 तक आवेदन मंगाए थे। लेकिन अभी तक इसकी प्रारंभिक परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी।

ये भी पढ़ें: बिहार के बाद अब झारखंड में भी बदली शिक्षक भर्ती प्रक्रिया, दूसरे राज्यों के TET-CTET पास अभ्यर्थी भी बन सकेंगे टीचर

ये भी पढ़ें: झारखंड में शहरी मजदूरों की बल्ले-बल्ले! गांववालों से ज्यादा मिलेगी मजदूरी; हेमंत सरकार ने लिया बड़ा फैसला