Move to Jagran APP

भरी सभा में सीता सोरेन पर अभद्र टिप्पणी, मंत्री इरफान के खिलाफ हुआ एक्शन; कांग्रेस ने भी हेमंत की भाभी को दिया झटका

झारखंड सरकार के मंत्री इरफान अंसारी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। उन पर नामांकन के दौरान 10 मीटर की परिधि में बयानबाजी करने और विपक्ष के प्रत्याशी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने का आरोप है। भाजपा प्रत्याशी सीता सोरेन ने शिकायत दर्ज कराई थी। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने भी मामले का संज्ञान लिया है और रिपोर्ट मांगी है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 11:15 AM (IST)
Hero Image
सीता मामले में मंत्री इरफान पर प्राथमिकी
जागरण टीम, रांची/जामताड़ा। झारखंड सरकार के मंत्री इरफान अंसारी के विरुद्ध शनिवार को जामताड़ा टाउन थाने में आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज कराया गया है।

जामताड़ा की भाजपा प्रत्याशी सीता सोरेन के आरोप तथा भाजपा की शिकायत के बाद चुनाव आयोग के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है। वहीं, इस मामले पर राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) ने भी संज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांगी है।

आयोग की सदस्य डॉ. आशा लकड़ा ने बताया कि शनिवार को इस मामले को लेकर आयोग को शिकायत मिली है। शिकायत के साथ समाचार पत्रों में प्रकाशित खबर की प्रति भी संलग्न है। शिकायत के आधार पर आयोग के अधिकारियों को इस मामले की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही झारखंड सरकार के मुख्य सचिव एल खियांग्ते, पुलिस महानिदेशक अजय कुमार सिंह, प्रधान सचिव वंदना दादेल, जामताड़ा की उपायुक्त कुमुद सहाय व पुलिस अधीक्षक डॉ. एहतेशाम वकारिब को तीन दिनों के अंदर इस मामले की जांच कर की गई कार्रवाई की जानकारी देने का निर्देश दिया गया है।

ये है मंत्री पर आरोप

मंत्री इरफान अंसारी पर आरोप है कि 24 अक्टूबर को जामताड़ा में उन्होंने नामांकन के तुरंत बाद एसडीओ कार्यालय की 10 मीटर की परिधि में ही प्रेस को संबोधित करना शुरू कर दिया। इस दौरान उन्होंने अपने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और विपक्ष की प्रत्याशी के खिलाफ भी बयानबाजी की।

भाजपा प्रत्याशी सीता सोरेन ने इरफान अंसारी के बयान का वीडियो साझा करते हुए यह आरोप लगाया था कि मंत्री ने उनके विरुद्ध अभद्र टिप्पणी की है और इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

जामताड़ा टाउन के थाना प्रभारी राजेश कुमार मंडल ने बताया कि नामांकन के दौरान आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में केस संख्या 208 में आईपीसी की धारा 223 लगाई गई है। चुनाव आयोग के निर्देश पर जामताड़ा सदर प्रखंड के बीडीओ प्रवीण चौधरी की ओर से यह मामला दर्ज करवाया गया है।

कांग्रेस ने भी जामताड़ा में दर्ज कराई प्राथमिकी

वहीं, इस मामले में कांग्रेस की ओर से भी चुनाव आयोग से निष्पक्ष जांच की मांग की गई है। साथ ही सीता सोरेन के विरुद्ध जामताड़ा टाउन थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने को लेकर आवेदन दिया गया है।

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विजय कुमार दुबे की ओर से जामताड़ा थाने को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि सीता सोरेन व अन्य भाजपा नेता मंत्री इरफान अंसारी के वीडियो को तोड़-मरोड़कर पेश कर रहे हैं और उनकी छवि खराब करने के लिए झूठे आरोप लगा रहे हैं।

इस मामले में चुनाव आयोग से निष्पक्ष जांच करने और पुलिस से प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है। आवेदन में इरफान अंसारी द्वारा सीता सोरेन के विरुद्ध 100 करोड़ की मानहानि का मुकदमा दर्ज कराने का भी दावा किया गया है। 

यह भी पढ़ें-

सरायकेला सीट पर मुकाबला दिलचस्प, CM हेमंत ने चंपई के खिलाफ खोल दिए पत्ते; दो बागी नेताओं के बीच कड़ी टक्कर

झारखंड में टूट सकता है महगठबंधन! RJD ने कई सीटों पर बढ़ाई टेंशन, अचानक दिल्ली पहुंचे कांग्रेस प्रभारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।