Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Crime: रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन गिरफ्तार, देर शाम तक पूछताछ के बाद ED ने लिया एक्शन

Ranchi News जमीन घोटाले में रांची के पूर्व उपायुक्त आइएएस छवि रंजन को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। गुरुवार की देर रात तक पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया। छवि रंजन 2011 बैच के आइएएस अधिकारी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Thu, 04 May 2023 10:43 PM (IST)
Hero Image
रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में जमीन घोटाले में रांची के पूर्व उपायुक्त आइएएस छवि रंजन को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। गुरुवार की देर रात तक पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया। छवि रंजन 2011 बैच के आइएएस अधिकारी हैं।

उनका विवादों से पुराना नाता रहा है। उनपर सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन, सदर थाना क्षेत्र के चेशायर होम रोड स्थित एक एकड़ जमीन की अवैध तरीके से फर्जी दस्तावेज पर खरीद-बिक्री मामले में संलिप्तता का आरोप है।

उनपर रांची के बजरा मौजा की एक विवादित जमीन की गैर कानूनी तरीके से रजिस्ट्री करवाने से लेकर चारदीवारी करवाने तक का भी आरोप है। ईडी को इन सभी मामलों में छवि रंजन के विरुद्ध पुख्ता सबूत मिले हैं, जिसके बाद ही उनकी गिरफ्तारी हुई है।

एक साल के भीतर पूजा सिंघल के बाद छवि रंजन दूसरे ऐसे आइएएस अधिकारी हैं, जिन्हें ईडी ने मनी लांड्रिंग में गिरफ्तार किया है।

दूसरी पूछताछ में हुई गिरफ्तारी

जमीन घोटाला मामले में ईडी ने दूसरी ही पूछताछ में आइएएस छवि रंजन के खिलाफ गिरफ्तारी की कार्रवाई की है। इससे पहले गत 24 अप्रैल को भी ईडी ने उनसे पूछताछ की थी।

जमीन घोटाला मामले में पूर्व में गिरफ्तार सातों आरोपितों ने छवि रंजन को ही जमीन घोटाले का मास्टरमाइंड बताया था। यह भी बताया था कि छवि रंजन के कहने पर ही उनलोगों ने जमीन के जाली कागजात तैयार किया।

ईडी ने 24 अप्रैल को 10 घंटे की पूछताछ के बाद छवि रंजन को अपने बैंक खाते व संपत्ति के ब्योरा के साथ आने को कहा था। गत 13 अप्रैल को ईडी ने आइएएस छवि रंजन सहित 18 लोगों से जुड़े 22 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी।

इसके बाद ही सात आरोपित गिरफ्तार किए गए थे। तब बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के घर से बड़ी संख्या में फर्जी डीड, स्टांप और जमीन के दस्तावेज मिले थे।

मोबाइल में भी मिले थे ईडी के प्रश्न और उत्तर

गत 13 अप्रैल को ईडी ने छवि रंजन के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान उनका मोबाइल भी जब्त किया था, जिसमें छवि रंजन ने अग्रिम में ही ईडी के प्रश्न व अपने उत्तर तैयार रखे थे। छवि रंजन को यह अहसास हो गया था कि उन तक ईडी पहुंचेगी। इसके लिए वे भी अपनी तैयारी कर रहे थे।

जमीन घोटाले में इन्हें जेल भेज चुकी है ईडी

रांची में जमीन घोटाले में ईडी ने बड़गाईं अंचल का राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद, फर्जी रैयत प्रदीप बागची, अफसर अली, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान व सद्दाम हुसैन को गिरफ्तार कर गत माह ही जेल भेजा है। अब ईडी की नजर इस घोटाले के बड़े चेहरों पर है, जिसकी छानबीन जारी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर