Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: पूर्व मंत्री लुइस मरांडी ने ACB के साथ कर दिया खेला, हाईकोर्ट में PAN Number को लेकर खुली पोल

Jharkhand News रघुवर दास मंत्रिमंडल के पांच पूर्व मंत्रियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में चल रही एसीबी जांच में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पूर्व मंत्री लुइस मरांडी द्वारा शपथ पत्र में दिया गया पैन नंबर गलत पाया गया है। इस मामले में पंकज कुमार यादव की झारखंड हाई कोर्ट में दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान एसीबी ने यह जानकारी दी है।

By Dilip Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 11:21 AM (IST)
Hero Image
झारखंड की पूर्व मंत्री लुइस मरांडी ( PTI)

राज्य ब्यूरो, रांची। रघुवर कैबिनेट के पांच पूर्व मंत्रियों के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में चल रही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की जांच में लुइस मरांडी का दिया हुआ पैन नंबर गलत मिला है। इस मामले में पंकज कुमार यादव की झारखंड हाई कोर्ट में दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान एसीबी ने शपथ शपत्र में यह जानकारी दी है।

एसीबी ने पांचों पूर्व मंत्रियों के विरुद्ध गोपनीय सत्यापन में मिली जानकारी से कोर्ट को अवगत कराया है। रघुवर कैबिनेट के मंत्री रहे अमर कुमार बाउरी, नीरा यादव, नीलकंठ सिंह मुंडा, लुइस मरांडी व रणधीर सिंह पर 2014 से 2019 के बीच आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है।

25 जुलाई 2023 को राज्य मंत्रिपरिषद ने पांचों पूर्व मंत्रियों के विरुद्ध एसीबी जांच का आदेश दिया था। इन पूर्व मंत्रियों के विरुद्ध पहले गोपनीय सत्यापन जांच हुई थी। इसके बाद एसीबी में पांच अलग-अलग पीई दर्ज हुई थी। सभी पीई की जांच अलग-अलग डीएसपी कर रहे हैं। 

एसीबी ने शपथ पत्र के साथ लगाई सत्यापन रिपोर्ट शपथ पत्र के साथ एसीबी ने 16 सितंबर 2022 की गोपनीय सत्यापन रिपोर्ट भी लगाई है। यह रिपोर्ट तब एसपी एसीबी ने तत्कालीन मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग के प्रधान सचिव को भेजी थी।

उक्त गोपनीय सत्यापन रिपोर्ट में सभी पांचों पूर्व मंत्रियों के विरुद्ध लगाए गए आरोपों की प्रथम दृष्ट्या पुष्टि हुई है। इसी गोपनीय सत्यापन के क्रम में पूर्व मंत्री लुइस मरांडी के शपथ पत्र में दिए गए पैन नंबर को सही नहीं पाया था।

Jharkhand News: वकील, सहायक पुलिस कर्मी से लेकर छात्रों की बल्ले-बल्ले, हेमंत सरकार ने खोल दिया खजाना

Jharkhand News: नोवामुंडी में CO के दफ्तर-आवास पर ताबड़तोड़ छापामारी, ACB की टीम 8 घंटे खंगाली फाइलें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर