Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रांची का रिम्‍स अब बनने जा रहा हाई-फाई, जानें मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं; स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री आज करेंगे उद्घाटन

झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्‍पताल रांची के रिम्‍स मेंअब से मरीजों व उनके परिजनों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता आज पीपीपी मोड पर डायलिसिस यूनिट लाइब्रेरी विश्राम केंद्र अपरेफरल कुपोषण केंद्र का उद्घाटन करेंगे। इससे आगे चलकर लोगों को काफी सहूलियत होगी। गौरतलब है कि रांची के रिम्‍स में लोग दूर-दूर से इलाज करवाने के लिए आते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 31 Oct 2023 09:52 AM (IST)
Hero Image
आज से रिम्स में मरीजों को मिलेंगी कई और सुविधाएं।

जासं, रांची। रिम्स में मंगलवार को पीपीपी मोड पर संचालित डायलिसिस यूनिट, लाइब्रेरी और अपरेफरल कुपोषण उपचार केंद्र का स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा येलो फीवर वैक्सीनेशन सेंटर, ट्राॅमा और रेडियोलाजी सेंटर के बाहर मरीजों और उनके परिजनों के लिए बने विश्राम केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे।

मरीजों को मिलेगी निशुल्‍क डायलिसिस की सुविधा

रिम्स में नेफ्रोप्लस की ओर से संचालित डायलिसिस केंद्र की शुरुआत 17 अक्टूबर को ही कर दी गई है। अब 31 से ओपीडी बेसिस पर मरीजों की डायलिसिस शुरू कर दी जाएगी।

रिम्स के निदेशक डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि 25 बेड की इस व्यवस्था के अलावा पहले से संचालित 10 बेड पुरानी डायलिसिस यूनिट चलती रहेगी।

यहां कार्डधारी, आयुष्मान भारत योजना और मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के मरीजों का निशुल्‍क डायलिसिस होगा। वहीं समान्य मरीजों का डायलिसिस 1341 रुपये में किया जाएगा।

इधर सदर अस्पताल की व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से मैन पावर की नियुक्ति को लेकर भी प्रबंधन काम कर रही है। इसी कड़ी में सोमवार को एपिडेमियोलाॅजिस्ट, पब्लिक हेल्थ मैनेजर, लैब टेक्नीशियन और डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति को लेकर साक्षात्कार किया गया।

सिविल सर्जन डॉक्टर प्रभात कुमार ने कहा कि एपिडेमियोलाजी के 10 पद के विरुद्ध 18 उम्मीदवार साक्षात्कार में शामिल हुए। चार दिन के अंदर चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: दूसरी औरत के चक्‍कर में पिशाच बना पिता, नींद से उठाकर दो साल के मासूम को पानी में डुबोकर दी मौत

लाइब्रेरी में 501 लोगों के लिए होंगी 92278 किताबें

एकेडमिक के चारों ब्लाॅक में लाइब्रेरी बनाई गई है। 31 अक्तूबर को औपचारिक उद्घाटन किया जाएगा। इसमें रिम्स के 501 छात्र बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे। वहीं इस लाइब्रेरी में 92278 किताबों की भी व्यवस्था की गई है।

अस्पताल में कुपोषित बच्चों को रखकर किया जाएगा इलाज

रिम्स के ट्राॅमा सेंटर के पहले तल्ले में अपरेफरल कुपोषण उपचार केंद्र की स्थापना की गई है। यहां विभिन्न कुपोषण ट्रीटमेंट सेंटर से वैसे बच्चों को रेफर किया जाएगा, जिन्हें विशेष देखभाल और इलाज की जरूरत होगी।

उनका इलाज यहां रखकर किया जाएगा। इस केंद्र की नोडल पदाधिकारी डा. आशा किरण होंगी। वहीं पीडियाट्रिक विभाग के एचओडी की देखरेख में इस केंद्र का संचालन किया जाएगा। यहां कुपोषण बच्चों को डाइट के तहत भोजन भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jamtara Crime: डॉक्टर के घर में घुसे नकाबपोश डकैत, कंपाउंडर को गनप्वॉइंट रखकर लूट लिए कैश समेत लाखों के गहने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें