Move to Jagran APP

गैंगस्टर अमन की हत्या पर झारखंड HC ने लिया संज्ञान, सरकार से मांगी रिपोर्ट; जेल IG को भी दिया यह निर्देश

Gangster Aman Singh Murder Case यूपी के कुख्यात अमन सिंह की हत्या के बाद लगातार प्रशासन के दावे की पोल खुल रही है। अब झारखंड ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए संज्ञान लिया है और मामले राज्य सरकार को तलब किया है और रिपोर्ट मांगी है। साथ ही धनबाद जेल महानिरीक्षक को ऑनलाइन कोर्ट में उपस्थित होने का निर्देश दिया है।

By Manoj SinghEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 04 Dec 2023 06:41 PM (IST)
Hero Image
गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड को लेकर झारखंड HC ने लिया संज्ञान, सरकार से मांगी रिपोर्ट

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा व जस्टिस आनंद सेन की बेंच ने धनबाद जेल में बंद गैंगस्टर अमन सिंह की गोली मारकर हत्या करने के मामले में स्वत: संज्ञान लिया है।

चीफ जस्टिस की अदालत ने इस मामले में राज्य सरकार से जवाब मांगा है। इस दौरान आईजी जेल को 5 दिसंबर को ऑनलाइन कोर्ट में उपस्थित होने का निर्देश दिया है।

अदालत ने राज्य सरकार से घटना को लेकर पूछा कि जेल में हथियार कैसे पहुंच गए। जेल की सुरक्षा में चूक का कारण क्या है। अब अदालत ने इस मामले में अगली सुनवाई मंगलवार को निर्धारित की है।

जेल महानिरीक्षक को अदालत में उपस्थित होने का निर्देश

अदालत ने सुनवाई के दौरान कारा महानिरीक्षक को ऑनलाइन अदालत में उपस्थित होने का निर्देश दिया है। महाधिवक्ता राजीव रंजन ने अदालत को बताया कि इस मामले की जांच के लिए एसआइटी का गठन किया गया है, जो घटना की जांच कर रही है। कारा महानिरीक्षक भी धनबाद गए हैं। अधिकारियों की टीम लौटेगी तो इसकी रिपोर्ट अदालत में पेश की जाएगी।

बता दें कि धनबाद जेल में बंद शूटर अमन सिंह की रविवार को गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। अमन सिंह को सात गोली मारी गई थी। अमन सिंह धनबाद के पूर्व डिप्टी मेयर और कांग्रेस नेता नीरज सिंह की हत्या के मामले में जेल में बंद था।

बाबूलाल मरांडी ने हेमंत सरकार को घेरा

वहीं, बाबूलाल मरांडी ने भी प्रशासन पर सवाल खड़े किए थे। बाबूलाल ने एक्स पर पोस्ट किया और लिखा कि धनबाद जेल में बंद कुख्यात अपराधी अमन सिंह की जेल में ही गोली मारकर हत्या कर दिये जाने की खबर झारखंड की क़ानून-व्यवस्था की पोल खोल रही है।

मैं शुरू से ही कहता रहा हूँ कि जब जेल में बंद अपराधी, दलाल, बिचौलिये अधिकारियों और सत्ताधारियों से मिलकर जेल से ही मोबाइल के ज़रिए सरकार चलायेंगे, वसूली करवायेंगे तो अपराध आख़िर कैसे कम होगा?

ये भी पढ़ें: अमन सिंह हत्‍याकांड: जेल में कैसे पहुंचा हथियार, दोषी कौन; जांच को धनबाद भेजी गई जेल अफसरों की तीन सदस्यीय टीम

ये भी पढ़ें: कुख्‍यात गैंगस्‍टर मुन्‍ना बजरंगी से एक मुलाकात ने बदली थी किस्‍मत, ऐसे बना अमन सिंह जुर्म की दुनिया का बेताज बादशाह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।