Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: झारखंड में आज से खुलेंगे सरकारी स्कूल, इतने बजे तक होगी पढ़ाई; गर्मी ने बढ़ाई अभिभावकों की चिंता

Jharkhand School Open Today झारखंड में आज से सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूल खुल जाएंगे। गर्मी को देखते हुए स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्ष्ररता विभाग ने गर्मी को देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था। 16 जून को रविवार तथा 17 जून को बकरीद का अवकाश था।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 18 Jun 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, रांची। सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूल मंगलवार से खुल जाएंगे। स्कूली शिक्षा एवं साक्ष्ररता विभाग ने गर्मी को देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था। 16 जून को रविवार तथा 17 जून को बकरीद का अवकाश था। इस तरह, मंगलवार से सभी स्कूल खुल जाएंगे।

स्कूल के लिए निकले बच्चे

सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूल सुबह सात बजे से 11.30 बजे तक संचालित होंगे। विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह ने कहा है कि विभाग मौसम विभाग के एक सप्ताह के पूर्वानुमान के आधार पर स्कूलों को खोलने या बंद करने का निर्णय लेता है।

गर्मी से राहत नहीं मिली तो फिर बदलेगा फैसला

राज्य के कई जिलों में सोमवार से मौसम में सुधार हुआ है। साथ ही मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 19 जून से राज्य के सभी जिलों में बारिश होगी तथा तापमान में गिरावट आएगी। इसलिए 18 जून से सभी स्कूल खुल जाएंगे। इसके बाद भी यदि गर्मी से राहत नहीं मिली तो विभाग स्कूलों के बंद करने को लेकर आगे निर्णय लेगा।

बारिश के बीच स्कूल जाती बच्ची 

उनके अनुसार, स्कूलों के बंद रखने से बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है। इसलिए शीघ्र ही स्कूलों को अपराह्न एक बजे तक संचालित करने का आदेश जारी किया जाएगा।

इस बात को लेकर चिंता में अभिभावक

झारखंड का लगभग प्रत्येक जिला भीषण गर्मी की चपेट में है। लगातार बढ़ती तापमान और लू चलने से घरों से निकल पाना मुश्किल रहता है। ऐसे में पुनः आज से स्कूलों की छुट्टियां समाप्त हो चुकी है। अभिभावक समझ नहीं पा रहे हैं कि आज से खुलने वाले स्कूलों में बच्चों को कैसे स्कूल भेजें।

जिला प्रशासन से किसी तरह के छुट्टी बढ़ाने के आदेश नहीं मिले हैं। मानसून आने की आसार पर लोग आस बनाए हुए हैं। तापमान में गिरावट हो, जिससे स्कूलों में विधिवत रूप से पठन पाठन शुरू किया जा सके।

यह भी पढ़ें-

Bihar Weather News: इन 7 जिलों में बिगड़ने वाला है मौसम, बिहार भर में कब से होगी झमाझम बारिश? पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

Bihar Politics: 'यादव-मुस्लिम का काम नहीं करूंगा', भरी सभा में ये क्या बोल गए नीतीश कुमार के सांसद; देखें VIDEO

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें