Move to Jagran APP

गुमला, चतरा और खूंटी में रेल लाइन के लिए केंद्र से मांगा सहयोग

रांची झारखंड के वित्त मंत्री डा. रामेश्वर उरांव ने केंद्र सरकार से विधवा वृद्धा और दिव्यांग पेंशन समेत अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में मिलने वाली केंद्रीय सहायता में बढ़ोतरी का आग्रह किया है। उरांव ने गुमला चतरा और खूंटी सहित चार जिलों में रेल सुविधाओं को बढ़ाने में भी केंद्र से सहयोग की उम्मीद की है।

By JagranEdited By: Tue, 19 Jan 2021 08:47 PM (IST)
गुमला, चतरा और खूंटी में रेल लाइन के लिए केंद्र से मांगा सहयोग
गुमला, चतरा और खूंटी में रेल लाइन के लिए केंद्र से मांगा सहयोग

रांची : झारखंड के वित्त मंत्री डा. रामेश्वर उरांव ने केंद्र सरकार से विधवा, वृद्धा और दिव्यांग पेंशन समेत अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में मिलने वाली केंद्रीय सहायता में बढ़ोतरी का आग्रह किया है। उरांव ने गुमला, चतरा और खूंटी सहित चार जिलों में रेल सुविधाओं को बढ़ाने में भी केंद्र से सहयोग की उम्मीद की है। वे मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से वीडियो कांफ्रेंसिग के दौरान राज्य के हालात पर चर्चा कर रहे थे।

डा. रामेश्वर उरांव ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से अभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लिए प्रति लाभुक एक हजार रुपये का भुगतान किया जाता है, जबकि केंद्र सरकार की ओर से इसमें सिर्फ 300 रुपये की सहायता मिलती है। वीडियो कांफ्रेंसिग के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उरांव ने कहा कि बजट पूर्व चर्चा के दौरान केंद्र सरकार से रेल लाइन सुविधाओं में विस्तार का आग्रह किया गया था। झारखंड में गुमला, चतरा और खूंटी समेत चार जिलों में रेल आवागमन की सुविधा नहीं है। एक बार फिर केंद्र से सहयोग के लिए आग्रह किया गया है। उरांव ने बताया कि जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) व्यवस्था लागू होने के बाद से राज्यों के टैक्स संग्रहण में भी कमी आई है। इसलिए केंद्र सरकार विकास योजनाओं के लिए राशि में कोई कटौती ना करे। उन्होंने केंद्र सरकार से छात्रवृत्ति की राशि में भी बढ़ोतरी का आग्रह किया।

एक प्रश्न के उत्तर में डा. उरांव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की ओर से सत्ता पक्ष के कुछ विधायकों पर नक्सलियों से साठगांठ का सार्वजनिक आरोप लगाया गया है। इस मामले में वे किसी पर व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं, लेकिन बाबूलाल मरांडी को यह सुझाव देना चाहते हैं कि वह मुख्यमंत्री को एक गोपनीय पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दें कि सत्ता पक्ष का कौन विधायक नक्सलियों से मुलाकात कर रहा है। उरांव ने कहा जहां तक सरकार के कार्यों की बात है, तो पूरे देश में झारखंड ने मनरेगा के तहत लोगों को रोजगार मुहैया कराने में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में झारखंड पहले नंबर पर है। स्वास्थ्य के मामलों में झारखंड ने अद्भुत दक्षता प्राप्त की है, वहीं 15 लाख नए लोगों को राशन कार्ड से जोड़ा गया है। इस दौरान प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव एवं डा. राजेश गुप्ता छोटू भी उपस्थित थे।

---------------