Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्व आदिवासी दिवस पर झारखंड में होगा भव्य महोत्सव, मंत्री दीपक बिरुवा ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व आदिवासी दिवस पर दो दिनों तक आदिवासी महोत्सव का आयोजन रांची के भगवान बिरसा स्मृति उद्यान में किया जाएगा। महोत्सव में आदिवासी संस्कृति और परंपरा की झलक दिखाई देगी। अनुसूचित जाति जनजाति व पिछड़ा कल्याण मंत्री दीपक बिरुवा ने 9 और 10 अगस्त को होने वाले इस दो दिवसीय महोत्सव की तैयारियों को लेकर बुधवार को विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

By Neeraj Ambastha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 25 Jul 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में विश्व आदिवासी दिवस पर इस साल भी होगा भव्य आयोजन।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड सरकार में अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा कल्याण मंत्री दीपक बिरुवा ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि विश्व आदिवासी दिवस पर पूरे देश के आदिवासी चिंतकों, विशेषज्ञों और सम्मानित व्यक्तियों को आमंत्रित करें।

मंत्री ने निर्देश दिया कि आगंतुकों के आगमन और आवासन आदि की व्यवस्था में कोई कमी न रहे। बैठक में आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा ने तैयारियों को लेकर विभाग की ओर से पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि महोत्सव में आदिवासी समाज से जुड़ी सभी संस्कृति और परंपरा को दर्शाया जाएगा।

संस्कृति, कला की लगाई जाएगी प्रदर्शनी

उन्होंने कहा कि आदिवासी संस्कृति, कला एवं वाद्ययंत्र, परिधान एवं आभूषण, डोकरा कला, कोहबर, सोहराई सहित कई कलाओं सहित आदिवासी इतिहास की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

महोत्सव में आदिवासी व्यंजनों के स्टाल भी लगाए जाएंगे। साथ ही अन्य देशों के आदिवासी संस्कृति की जानकारी फिल्म के माध्यम से दी जाएगी।

सेमिनार का भी होगा आयोजन

आदिवासी महोत्सव में वनाधिकार पट्टा पर सेमिनार का भी आयोजन किया जागएा। साथ ही अनुसूचित जनजाति समुदाय से जुड़ी सभी योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

डॉ. रामदयाल मुंडा जनजातीय शोध संस्थान में आदिवासी विषय पर निर्मित फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, निदेशक खेलकूद संदीप कुमार, निदेशक संस्कृति आसिफ इकराम, निदेशक आइटीडीए संजय भगत, उप निदेशक पर्यटन राजीव रंजन सिंह, सहायक निदेशक, सूचना एवं जन संपर्क निदेशालय बीरू कुशवाहा, झारखंड फिल्म कारपोरेशन के कंपनी सचिव अमन कुमार आदि उपस्थित थे।

32 आदिवासी समुदायों के नृत्य दलों की शोभा यात्रा

बैठक में जानकारी दी गई कि महोत्सव के दौरान अतिथि का स्वागत 100 नगाड़ा वादन से किया जाएगा। साथ ही 32 आदिवासी समुदाय के नृत्य दल शोभा यात्रा में सम्मिलित होंगे।

कार्यक्रम में प्रसिद्ध आदिवासी संगीत और नृत्य कला की प्रस्तुति दी जाएगी तथा टीआरआइ द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का लोकार्पण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Taj Hotel in Jharkhand: झारखंड में भी बनेगा आलीशान ताज होटल, हेमंत सोरेन ने कहा- राज्य को मिलेगी वैश्विक पहचान

झारखंड के हर ब्लॉक में गोशाला बनाने की तैयारी में सरकार, कृषि मंत्री दीपिका ने कहा- ऑर्गेनिक खेती पर भी कर रहे काम