Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट योजना का पोर्टल लॉन्च, LOAN के लिए विद्यार्थी कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की समीक्षा के सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि झारखंड के विद्यार्थियों को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के लिए राज्य सरकार कई प्रयास कर रही है और इसके लिए कई योजनाएं भी शुरू की गई हैं। विद्यार्थियों के लिए गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के गो लाइव ऑफ स्टूडेंट एप्लीकेशन मॉड्यूल का शुभारंभ भी किया गया।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 21 Jun 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
विद्यार्थी के लोन के लिए गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट योजना का पोर्टल किया गया लॉन्च (File Photo)

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने कहा है कि झारखंड के विद्यार्थियों को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़े, इसे लेकर राज्य सरकार प्रयासरत है। इसके लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं।

उन्होंने शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की समीक्षा के क्रम में ये बातें कहीं। इस अवसर पर उन्होंने गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के 'गो लाइव ऑफ स्टूडेंट अप्लीकेशन मॉड्यूल' का शुभारंभ किया।

15 लाख तक उपलब्ध कराया जाएगा शिक्षा लोन

इस मॉड्यूल के तहत जिन विद्यार्थियों का चयन उच्च शिक्षण संस्थानों में नामांकन हो चुका है, वे लोन के लिए |ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद सरकार द्वारा इस योजना के लिए जिन बैंकों के साथ इकरारनामा किया गया है, उनके द्वारा 15 लाख रुपए तक का शिक्षा लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि विद्यार्थियों के लिए सरकार ने गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना और मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना जैसी कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं का लाभ गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थियों को मिलना चाहिए।

ये है राज्य सरकार का प्रयास

राज्य सरकार का प्रयास है कि यहां के बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग के साथ मेडिकल इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग, जर्नलिज्म और विधि जैसे पाठ्यक्रमों की पढ़ाई में पैसे की तंगी बाधा नहीं बने। उन्होंने कहा कि यहां से बड़े पैमाने पर विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए दूसरे प्रदेशों का रुख करते हैं।

ऐसे में हमें यह प्रयास करना होगा कि यहां के उच्च शिक्षण संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ कैंपस प्लेसमेंट की भी मजबूत व्यवस्था हो, ताकि यहां के विद्यार्थी अपने ही राज्य में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकें। मुख्यमंत्री ने बैठक में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा से जुड़ी योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली।

ये लोग रहे उपस्थित

उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि जो भी योजनाएं संचालित हों, उसके बेहतर नतीजे प्राप्त होने चाहिए। बैठक में मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव राहुल पुरवार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, उच्च शिक्षा निदेशक रामनिवास यादव, तकनीकी शिक्षा निदेशक सुनील कुमार आदि उपस्थित थे।

संस्थानों के भवन निर्माण में लाएं तेजी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कई नए डिग्री कॉलेज के साथ विभिन्न शिक्षण संस्थानों में भवन निर्माण के कार्य हो रहे हैं। इनके निर्माण कार्य में तेजी लाएं और तय समय सीमा के अंदर पूरा कराएं, ताकि इसका लाभ विद्यार्थियों को मिल सके।

उन्होंने कहा कि सरकार कस्बों, छोटे शहरों और प्रखंडों में कई नए कॉलेज खोलने जा रही है ताकि यहां के विद्यार्थियों को अपने घर के आसपास ही बेहतर और उच्च शिक्षा मिल सके।

जनजातीय विश्वविद्यालय में शीघ्र पढ़ाई शुरू कराने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने जमशेदपुर में जनजातीय विश्वविद्यालय को शीघ्र क्रियाशील बनाने का निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय इस राज्य के लिए काफी मायने रखेगा।

इससे यहां की जनजातीय भाषाओं को बढ़ावा मिलेगा। ऐसे में इस विश्वविद्यालय को शुरू करने को लेकर नियुक्ति समेत अन्य सभी प्रक्रियाओं को यथाशीघ्र पूरा करें।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Teachers: शिक्षकों के प्रमोशन में लापरवाही अधिकारियों को पड़ी भारी, शिक्षा सचिव ने ले लिया ये बड़ा एक्शन

Jharkhand Education News: इस साल झारखंड में नहीं होगी ITEP की पढ़ाई, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर