Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईसाई से हिंदू धर्म में घर वापसी करने वाले महेश का विधायक ने पैर छूकर किया स्‍वागत, देखें VIDEO

Jharkhand News Hindi Samachar Conversion in Jharkhand हजारीबाग में सदर विधायक ने पूर्वजों का धर्म न छोड़ने की अपील की। चानो खूर्द पहुंच कर लोगों से घर वापसी की विनती की। मौके पर महेश हेम्‍ब्रोम ने गले से क्रास उतारा। कहा कि मतिभ्रम हो गया था।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Updated: Sun, 29 Aug 2021 04:20 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News हजारीबाग में सदर विधायक ने पूर्वजों का धर्म न छोड़ने की अपील की।

हजारीबाग, जासं। हजारीबाग जिले में बड़े पैमाने पर हो रहे मंतातरण के विरोध में सदर विधायक मनीष जायसवाल मुखर हो गए है। शनिवार को जायसवाल दिग्वार पंचायत के चानो खूर्द पहुंचे और मतांतरित होने वाले महेश हेम्ब्रोम का पैर छूकर उसकी घर वापसी कराई। इस मौके पर महेश के परिवार ने कहा कि वे मतिभ्रम के शिकार हो गए थे। इसके बाद उसने विधायक के सामने गले से क्रास की माला उतार दिया। उसने अपने पूर्वजों के सनातन धर्म में रहने की बात कही। विधायक करीब तीन घंटे तक चानो खूर्द व उसके आसपास के गांव में रहे।

उन्‍होंने मतांतरित हो चुके परिवारों से बातचीत की। इस दौरान विधायक ने मतांतरित हो चुके लोगों से पूर्वजों का धर्म नहीं छोड़ने की अपील की। ज्ञात हो कि जिले के पदमा, इचाक, बड़कागांव, सदर प्रखंड, दारु, शहरी क्षेत्र के अमृत नगर, टाटीझरिया में बड़े पैमाने पर मतांतरण का खेल चल रहा है। दैनिक जागरण लगातार ऐसे मामलों को उजागर करता आया है। इस दौरान विधायक के साथ मुकेश मोहन, राम कुशवाहा सहित संथाल समाज और दारु भाजपा के लोग उपस्थित थे।

जिला प्रशासन से सख्त कार्रवाई की मांग, आंदोलन की चेतावनी

सदर विधायक ने मतांतरण मामले में जिला प्रशासन से सख्त कार्रवाई की मांग की है। विधायक ने पूरे मामले में आंदोलन की चेतावनी भी दी है। कहा कि सेवा के नाम पर मतांतरण नहीं होने देंगे। कहा कि दारु का पिपचो मिशन विद्यालय शिक्षा, बीमारी दूर करने और सेवा की आड़ में मतांतरण का कार्य कर रहा है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

दिग्वार मुखिया की अगुवाई में होगा सामूहिक घर वापसी अभियान

विधायक जायसवाल ने बताया कि धर्मांतरित हो चुके परिवार एक साथ घर वापसी करेंगे। दिग्वार मुखिया महेंद्र प्रतिनिधि महेंद्र मुर्मू के नेतृत्व में घर वापसी कार्यक्रम का आयोजन होगा।

बीमारी ठीक करने, गृह क्लेश दूर करने की बात कह कराया मतांतरण : महेश

बातचीत के क्रम में महेश हेम्‍ब्रम और उनकी पत्नी ने धर्मांतरण संबंधित चौंकाने वाले खुलासे किए। कहा कि उसके परिवार में बीमारी और कई प्रकार की क्लेश थी। इसका फायदा उठाकर ईसाई मिशनरियों के धर्मांतरण कराने वाले असामाजिक तत्वों ने चर्च आने और धर्म परिवर्तन का हवाला देते हुए सभी प्रकार के कष्टों से निवारण करने और कई प्रकार के लालच देकर क्रॉस पहनवाया और धर्म परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू की।