Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईडी के समन के खिलाफ हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, जमीन घोटाले से जुड़ा है मामला

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीते 23 अगस्‍त को सुप्रीम कोर्ट में रिट पीटिशन दायर ईडी के समन को चुनौती दी थी। उन्‍होंने इसे गैरकानूनी बताया है। उनका कहना है कि उन्‍हें राजनीतिक वजहों से बस परेशान किया जा रहा है। रांची में जमीन घोटाले के मामले में पूछताछ करने के लिए ईडी उन्‍हें तीन बार समन भेज चुकी है और वह एक भी बार उपस्थित नहीं हुए।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 15 Sep 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से ईडी के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी। उक्त याचिका सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की अदालत में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है।

ईडी के समन को सीएम ने बताया अवैध

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी के समन को अवैध बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है। उनकी ओर से ईडी को पत्र लिखकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल किए जाने की जानकारी भी दी गई है।

यह भी पढ़ें: सोनपापड़ी के हैं शौकीन तो यहां आना न भूलें, इतनी टेस्‍टी कि बंगाल से लेकर बिहार तक हैं इसके दीवाने

राजनीतिक वजहों से मुझे किया जा रहा परेशान: हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन ने ईडी की कार्रवाई को गलत बताते हुए कहा है कि उन्हें राजनीतिक वजहों से परेशान किया जा रहा है। वह पूर्व में ही ईडी को अपनी संपत्तियों की जानकारी दे चुके हैं।

अगर ईडी के पास वह गुम हो गया है तो वे फिर से इसे उपलब्ध करा सकते हैं। ईडी लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित सरकार को अस्थिर करना चाहती है।

इससे पूर्व अवैध खनन मामले में ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समन किया था। उस दौरान वे ईडी के समक्ष उपस्थित हुए थे और ईडी के सभी प्रश्नों का जवाब भी दिया था।

पूछताछ के दौरान संपत्ति से जुड़े दस्तावेज भी ईडी को उपलब्ध कराए गए थे। फिर से ईडी की ओर से समन जारी करना उचित नहीं है।

ईडी के पास उनकी संपत्ति से संबंधित सभी दस्तावेज भी उपलब्ध हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से राहत प्रदान करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें:  रांची से बनारस जाने में अब लगेंगे सिर्फ छह घंटे, शुरू हुआ इकोनॉमिक कॉरिडोर का काम, काटे जाएंगे बेशकीमती पेड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर