Move to Jagran APP

Jharkhand News: सिविल सेवा की मुफ्त तैयारी करवाएगी हेमंत सरकार, जानिए किन छात्रों को मिल पाएगा मौका

हेमंत सरकार अनुसूचित जनजाति श्रेणी के युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की निशुल्क तैयारी करवाएगी। इसको लेकर डॉ. रामदयाल मुंडा जनजातीय कल्याण शोध संस्थान को जिम्मेदारी दी गई है। यह गैर आवासीय कोचिंग चार माह के लिए कराई जाएगी। इसका शुभारंभ बुधवार को होगा। इस मुफ्त शिक्षा के लिए अब तक तीस छात्र-छात्राओं ने नामांकन करवाया है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharPublished: Tue, 26 Dec 2023 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2023 07:55 PM (IST)
Jharkhand News: सिविल सेवा की मुफ्त तैयारी करवाएगी हेमंत सरकार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य सरकार 'संताली भाषा कोचिंग' के माध्यम से अनुसूचित जनजाति श्रेणी के युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की निशुल्क तैयारी कराएगी। इसकी जिम्मेदारी रामदयाल मुंडा जनजातीय कल्याण शोध संस्थान को दी गई है। यह गैर आवासीय कोचिंग चार माह के लिए कराई जाएगी। बुधवार को इसका शुभारंभ होगा।

अब तक तीस छात्र-छात्राओं ने लिया नामांकन

कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसूचित जनजाति श्रेणी के छात्रों को संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा में संविधान की आठवीं अनुसूची में सम्मिलित संताली भाषा में सफलता दिलाना है। इस परीक्षा में संताली को भी एक वैकल्पिक विषय के रूप में सम्मिलित किया गया है।

माना जा रहा है कि संताली भाषा के पाठ्यक्रम की विशिष्टताओं के कारण अन्य भाषा के पाठ्यक्रमों की प्रतियोगियों के लिए ज्यादा अंक प्राप्त होने की संभावना है। संताली भाषा की खासियत यह है कि मुंडारी भाषा परिवार की भाषाएं बोलने वाले मुंडारी, हो, खड़िया, आसुरी, बिरहोरी, बिरजिया, स्वासी आदि समुदायों के प्रतिभागियों को उनकी मातृभाषा संताली से मिलती-जुलती होने के कारण तैयारी करने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

दो और कोचिंग जनवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा

इस कोचिंग में गैर मुंडारी भाषा परिवार के प्रतिभागियों के लिए भी अलग से अतिरिक्त कक्षाएं संचालित कराई जाएंगी। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के संताली भाषा विभाग की सहायक प्राध्यापिका डुमनी मुर्मू, डॉ. फ्रांसिस सी. मूर्मू और डॉ. संतोष मुर्मू आदि व्याख्याताओं द्वारा विषय की तैयारी कराई जाएगी।

इस संस्थान द्वारा दो और कोचिंग कार्यक्रम जनवरी के दूसरे सप्ताह से प्रारंभ होगा। इनमें अनुसूचित जनजाति के युवक-युवतियों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हेतु निशुल्क गैर आवासीय कार्यक्रम एवं अति कमजोर जनजातीय समुदाय के युवाओं के लिए निशुल्क आवासीय कोचिंग सम्मिलित हैं।

ये भी पढ़ें: 'हुजूर, मेरी उम्र 123 वर्ष नहीं है, कृपया आधी कर दी जाए'...62 वर्षीय रवि शंकर मिश्रा की मतदाता सूची में उम्र देख चकराया सिर

ये भी पढ़ें: हेमंत सोरेन ने चतरा को 470 करोड़ की दी सौगात, CM ने विपक्ष को खूब सुनाया; बोले- प्रदेश में बिचौलियावाद पर लगाम लगा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.