Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेमंत सरकार ने किया सपना साकार, आदिवासी छात्र को लंदन से मिली पीजी की डिग्री, सीएम का जताया आभार

Jharkhand News हेमंत सरकार ने आदिवासी छात्र के सपनों को उड़ान दी है। मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना का परिणाम सामने आने लगा है। इस योजना के तहत ही आदिवासी छात्र ने लंदन की यूनिवर्सिटी से डिस्टिंक्शन के साथ पीजी की डिग्री प्राप्त की है। इस योजना के तहत अबतक 50 युवक-युवती ब्रिटेन में उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं या कर रहें हैं।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 09 Dec 2023 01:02 PM (IST)
Hero Image
हेमंत सरकार ने किया सपना साकार, आदिवासी छात्र को लंदन से मिली पीजी की डिग्री, सीएम का जताया आभार

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य सरकार द्वारा गरीब मेधावी बच्चों की विदेशों में उच्च शिक्षा सुनिश्चित करने को लेकर शुरू की गई मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना का परिणाम सामने आने लगा है।

पूर्वी सिंहभूम जिले के पोटका प्रखंड स्थित भाटिन गांव निवासी अजय हेंब्रम ने इस योजना का लाभ लेकर लंदन के रेवेंसबर्ग यूनिवर्सिटी से डिस्टिंक्शन के साथ पीजी की डिग्री प्राप्त की है।

राज्य सरकार को दिया श्रेय

अजय ने इसका श्रेय राज्य सरकार को देते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रति आभार जताया है। मुख्यमंत्री ने भी एक्स पर अजय का हौसला बढ़ाते हुए बधाई दी है। उन्होंने लिखा है, बाबा दिशोम गुरुजी कहा करते हैं कि गरीब और वंचित समाज के युवाओं को शिक्षा के अवसर मिलते हैं तो सिर्फ वो ही नहीं, उनका घर, गांव और समाज भी आगे बढ़ता है।

50 युवक-युवती ब्रिटेन में कर रहे पढ़ाई

आप सदैव अपनी मेहनत और लगन से सफलता की बुलंदियों को छूते रहें। बता दें कि इस छात्रवृत्ति योजना के तहत अबतक राज्य के 50 युवक-युवती ब्रिटेन के विभिन्न विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं या कर रहें हैं।

जिन्होंने पढ़ाई पूरी कर ली है उनमें से कुछ विदेश में ही नौकरी कर रहे हैं, जबकि कुछ देश में ही उच्च संस्थानों में नौकरी कर रहे हैं। इनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

ये भी पढ़ें -

लोहरदगा की मंडल जेल में हुई छापेमारी, पुलिस ने एक-एक वार्ड को खंगाला; जानिए क्या टीम के कुछ हाथ लग सका

बेरोजगारी का फायदा उठाकर चल रहा काला कारोबार, निरपराध फंस रहे; अपने पैन का दुरुपयोग हो से ऐसे बचाएं

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर