Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पोस्टर में जोहार, बचते बचाते दिखा रहे प्यार, हेमंत सरकार ने लगवाए PM Modi के पोस्टर; क्या I.N.D.I.A में पड़ेगी फूट?

पीएम मोदी दो दिवसीय झारखंड दौरे पर पहुंचे हैं। राज्य सरकार ने उनके स्वागत में पोस्टर लगवाएं हैं। पोस्टर में हेमंत सोरेन और प्रधानमंत्री की तस्वीरें लगी हुईं हैं। ऐसे में राज्य स्थापना दिवस के मौके पर सत्तारूढ़ झामुमो एक सकारात्मक राजनीति करने की कोशिश मे है। गठबंधन सरकार में शामिल कांग्रेस ज्यादा नाराज न हो। इसलिए पीएम के सीधे संबोधन से बचने की कोशिश जरूर की गई है।

By Dibyanshu KumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 14 Nov 2023 10:43 PM (IST)
Hero Image
पोस्टर में जोहार, बचते बचाते दिखा रहे प्यार, हेमंत सरकार ने लगवाए PM Modi के पोस्टर

दिव्यांशु, रांची। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रांची आगमन पर भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ राज्य सरकार ने भी स्वागत के पोस्टर बैनर लगाए हैं। राज्य सरकार द्वारा एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक के रास्ते पर बिजली के पोल पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगी है।

सहजानंद चौक, हरमू चौक समेत कई अन्य जगह पर जोहार लगे पोस्टर भी राज्य सरकार द्वारा लगाए गए हैं। हालांकि, इन पोस्टर में प्रधानमंत्री के स्वागत या उनके नाम का सीधा उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन राज्य स्थापना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री के आगमन को सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा एक सकारात्मक राजनीति करने की कोशिश में है।

गठबंधन सरकार में शामिल कांग्रेस ज्यादा नाराज न हो। इसलिए, प्रधानमंत्री के सीधे संबोधन से बचने की कोशिश जरूर की गई है, लेकिन बचते बचाते प्रधानमंत्री के लिए प्यार दिखाने की पहल भी की गई है।

भाजपा के पोस्टर में बाबूलाल प्रमुख

भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री की इस यात्रा को अपने कार्यकर्ताओं के लिए एक अवसर की तरह लिया है। मुख्य रास्ते पर भाजपा का झंडा लगाया गया है।

नरेन्द्र मोदी के स्वागत में लगे बड़े होर्डिंग्स पर रांची के स्थानीय सांसद संजय सेठ के साथ प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की बड़ी तस्वीर लगी है, लेकिन राज्य के अन्य भाजपा नेताओं के होर्डिंग्स या तो नहीं है या कम संख्या में लगे हैं।

पार्टी ने 9 जगहों पर अपने कार्यकर्ताओं को खड़ा रखकर रोड शो को खास बनाने की योजना बनाई थी। स्थानीय विधायक सीपी सिंह, नवीन जायसवाल और कांके के विधायक समरी लाल के पोस्टर और होर्डिंग्स भी कम ही नजर आए।

देर शाम तक चलती रही तैयारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देर शाम रांची पहुंच चुके हैं। उनके आगमन से पहले रांची नगर निगम ने रोड शो वाले रास्ते की सफाई और रंग रोगन का काम मंगलवार देर शाम तक पूरा रखा। भाजपा नेता भी सूचना भवन, किशोरगंज चौक समेत अन्य स्थानों पर शाम तक टेंट लगाने में व्यस्त रहे।

स्थापना दिवस की तैयारी पर भारी पड़ा पीएम का दौरा

15 नवंबर को झारखंड का स्थापना दिवस है। इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तीसरे चरण का प्रारंभ कर रहे हैं। इससे पहले के स्थापना दिवस समारोह पर रांची में जमकर पोस्टर होर्डिंग्स और बैनर लगाए जाता थे। इसपर प्रधानमंत्री के दौरे की तस्वीरें हैं।

कई जगह मुख्यमंत्री के आपके द्वार कार्यक्रम की तस्वीर और होर्डिंग्स लगाई गई है। बता दें कि हेमंत सोरेन की इस सरकार का यह स्थापना दिवस कार्यक्रम शायद आखिरी ही है। क्योंकि अगला साल स्थापना दिवस समारोह से पहले विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगी रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: CM हेमंत सोरेन कल युवाओं को देंगे नौकरी का तोहफा, 18 हजार से अधिक को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2023: अयोध्या की तर्ज पर दुमका के घाट होंगे रोशन, लगाए जाएंगे 200 SRP-लेजर लाइट; छठ को लेकर तैयारियां तेज