Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेमंत सोरेन ने ईडी को 20 जनवरी को सीएम आवास बुलाया, ED जमीन घोटाला केस में करेगी पूछताछ

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी को सूचित किया है वह 20 जनवरी को सीएम आवास पर आकर उनसे पूछताछ कर सकती है। मालूम हो कि ईडी सीएम हेमंत को 8 बार समन कर चुकी थी और वे एक बार भी उपस्थित नहीं हुए थे। ईडी ने भी उन्‍हें छूट दी थी कि वह चाहें तो अपनी सुवि‍धा के हिसाब से पूछताछ की तारीख और जगह तय कर सकते हैं।

By Pradeep singh Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 15 Jan 2024 11:17 PM (IST)
Hero Image
हेमंत सोरेन ने ईडी को 20 जनवरी को सीएम आवास बुलाया, केंद्रीय एजेंसी करेगी पूछताछ। (फाइल फोटो)

राज्‍य ब्‍यूरो, रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी के अधिकारियों को आगामी 20 जनवरी को कांके रोड स्थित अपने सरकारी में पूछताछ के लिए आने की स्वीकृति दी है।

सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय के एक कर्मी के माध्यम से पत्र ईडी के जोनल कार्यालय को भेजा गया था। इसमें 20 जनवरी की तिथि निर्धारित कर भेजा गया है। इसके साथ ही ईडी ने पूछताछ की तैयारी आरंभ कर दी है।

मुख्यमंत्री से रांची में जमीन घोटाले के संदर्भ में ईडी पूछताछ करना चाहती है। ईडी आठ बार मुख्यमंत्री को पूछताछ के लिए समन प्रेषित कर चुकी है। हर बार मुख्यमंत्री ने पत्र भेजकर ईडी को जवाब दिया है।

ईडी ने दी थी कार्रवाई की चेतावनी

अंतिम समन में ईडी ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया था कि वे समय, तिथि और स्थान निर्धारित कर दें। ईडी उसी मुताबिक पूछताछ करने आएगी। समन पर उपस्थित नहीं होने के बाद ईडी ने मुख्यमंत्री को प्रेषित पत्र में कहा था कि पीएमएल अधिनियम में अवहेलना मामले में कार्रवाई की शक्तियां मिली हुई है।

ईडी ने 16 से 20 जनवरी के बीच यह स्पष्ट करने को कहा था कि वे स्वयं ईडी कार्यालय आएंगे या फिर ईडी को अपने पास पूछताछ के लिए बुलाएंगे।

ईडी ने अपने पत्र में यह भी जिक्र किया था कि कोई कार्रवाई होती है तो विधि-व्यवस्था बिगड़ने की भी संभावना बनेगी। ऐसी स्थिति में मुख्यमंत्री अपने संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों को विधि-व्यवस्था संभालने संबंधित निर्देश भी जारी कर दें, ताकि स्थिति नहीं बिगड़े।

सोमवार को ईडी के पहले समन पर नहीं पहुंचे आर्किटेक्ट विनोद सिंह

आर्किटेक्ट विनोद सिंह ईडी के पहले समन पर सोमवार को ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे। 1250 करोड़ के अवैध पत्थर खनन मामले में ईडी ने उन्हें 15 जनवरी को पूछताछ के लिए समन किया था।

इस मामले में ईडी ने तीन जनवरी को छापेमारी की थी, तब विनोद सिंह के ठिकाने से ईडी को 25 लाख रुपये मिले थे। ईडी उन रुपयों का हिसाब लेना चाहती है।

विनोद सिंह ने ईडी कार्यालय नहीं जाने के पीछे की वजह भी नहीं बताई है। मंगलवार को मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से पूछताछ प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें -

Jharkhand Politics: 'हेमंत सोरेन के होटवार जाने का समय आ गया', बाबूलाल मरांडी का मुख्यमंत्री पर करारा हमला

पहले खाना बनाया, फिर खाया... अंत में मौत को लगाया गले, गुमला में युवक ने फांसी लगाकर की खुदकुशी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर