Move to Jagran APP

Hemant Soren: हेमंत सोरेन की व्हाट्सएप चैट ने खोले राज! ED ने कोर्ट को सौंपा सबूतों का पुलिंदा

Hemant Soren हेमंत सोरेन की मुश्किलें काम होती नजर नहीं आ रही हैं। जमीन घोटाले में लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। इसी क्रम में एक और खुलासा हुआ है। दरअसल ईडी ने बुधवार को हेमंत सोरेन को पीएमएलए कोर्ट में पेश किया था। कोर्ट ने हेमंत की रिमांड को 5 दिन के लिए बढ़ा दिया। ईडी ने इस दौरान हेमंत की वॉट्सऐप चैट कोर्ट के सामने रखी थी।

By Jagran News Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 07 Feb 2024 06:26 PM (IST)
Hero Image
Hemant Soren: हेमंत सोरेन की वॉट्सऐप चैट ने खोले राज! ED ने कोर्ट को सौंपा सबूतों का पुलिंदा

एएनआई, रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की रिमांड कोर्ट ने बढ़ा दी है। ईडी (Enforcement Directorate) ने हेमंत सोरेन की वॉट्सऐप चैट (WhatsApp Chat) से जुड़े सबूतों का पुलिंदा कोर्ट को सौंपा है। इसके बाद कोर्ट ने रिमांड अवधि बढ़ाने का फैसला सुनाया है।

बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की यह वॉट्सऐप चैट (WhatsApp Chat) उनके करीबी सहयोगी बिनोद सिंह (Binod Singh) के साथ हुई बातचीत की है। इस चैट को सामने रखते हुए हेमंत सोरेन से सवाल-जवाब किए गए हैं।

हेमंत सोरेन की व्हाट्सएप चैट में क्या है?

जानकारी के अनुसार, ईडी (Enforcement Directorate) को मिली हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की वॉट्सऐप चैट (WhatsApp Chat) में कई राज छिपे हुए हैं। बताया गया है कि ईडी ने हेमंत सोरेन के हिरासत में रहने के दौरान इस चैट को उन्हें दिखाकर सवाल-जवाब किए हैं।

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से उनके करीबी सहयोगी बिनोद सिंह (Binod Singh) के साथ वॉट्सऐप पर उनकी चैट (WhatsApp Chat) का सामना कराया गया है। इस चैट को बेहद आपत्तिजनक बताया गया है। इसमें कई संपत्तियों का विवरण शामिल है।

ईडी (Enforcement Directorate) का कहना है कि इन चैट्स में कई संपत्तियों से जुड़ी गोपनीय जानकारी का आदान-प्रदान किया गया है। इसके साथ ही ट्रांसफर-पोस्टिंग, सरकारी रिकॉर्ड साझा किए गए हैं।

इसमें ऐसी जानकारियां भी साझा की गई हैं, जो बड़ी मात्रा में रुपयों के लेन-देन से जुड़ी हुई प्रतीत होती हैं।

हेमंत के करीबी बिनोद की वॉट्सऐप चैट भी

इसके अलावा, ईडी (Enforcement Directorate) ने हेमंत के करीबी बिनोद सिंह की दूसरे लोगों के साथ हुई वॉट्सऐप चैट को भी कोर्ट के सामने रखा है। बिनोद सिंह (Binod Singh) की चैट में अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग से जुड़ी जानकारी भी शामिल है।

विशेष न्यायाधीश दिनेश राय की अदालत को ED ने क्या बताया

ईडी ने विशेष न्यायाधीश दिनेश राय की अदालत को बताया कि सोरेन के खिलाफ यह जांच रांची में 8.5 एकड़ जमीन के अवैध कब्जे तक सीमित नहीं थी, बल्कि उनसे जुड़ी कई अन्य संपत्तियां भी हैं।

ईडी ने अदालत को आगे यह भी बताया कि हेमंत सोरेन जब हिरासत में थे। कई अन्य संपत्तियों का डिटेल्स भी सामने आया है, जिसके बारे में हेमंत सोरेन न तो सही जानकारी दे रहे हैं और न ही जांच में सहयोग कर रहे हैं।

जांच एजेंसी ने कहा कि वह इस मामले में बुधवार को भी छापेमारी कर रही थी और वह सोरेन का राजस्व विभाग के उप-निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद से आमना-सामना कराना चाहती थी, जिसे उसने इस मामले में पूर्व सीएम के साथ कथित तौर पर लगभग 8.5 एकड़ जमीन के 12 भूखंड हासिल करने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

यह भी पढ़ें

जिसके लिए हुए गिरफ्तार उस पर छिड़ी सियासत, हेमंत सोरेन के नहले पर बीजेपी ने मारा दहला; सामने आया नया वीडियो

Hemant Soren: हेमंत सोरेन की फिर बढ़ी रिमांड, अगले 5 दिनों तक ED कस्टडी में रहेंगे झारखंड के पूर्व CM

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।