Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Airport in Sahibganj: साहिबगंज में एयरपोर्ट निर्माण की मांग तेज, CM हेमंत ने चीन का नाम लेकर केंद्र को लिखा पत्र

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार से साहिबगंज जिले में एयरपोर्ट बनाने की मांग की है। हेमंत सोरेन ने इस संबंध में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री को एक पत्र लिखा है। हेमंत सोरेन ने अपने पत्र में कहा है कि साहिबगंज जिला बांग्लादेश और चीन से कम दूरी पर अवस्थित है। ऐसे में यह सामरिक दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण है।

By Pradeep singh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 24 Jul 2024 09:42 AM (IST)
Hero Image
हेमंत सोरेन ने केंद्र से साहिबगंज में एयरपोर्ट बनाने की मांग की।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार से साहिबगंज जिले में हवाई अड्डे का निर्माण कराने का आग्रह किया है। मंगलवार को उन्होंने इस आशय का पत्र केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू को प्रेषित किया है।

हेमंत सोरेन ने अपने पत्र में कहा है कि झारखंड का साहिबगंज जिला पश्चिम बंगाल और बिहार के उत्तरी पूर्व सीमा पर स्थित है।

संताल परगना क्षेत्र में यह अपेक्षाकृत कम विकसित जिला होने के कारण इस जिला को राज्य सरकार अपनी ओर से विभिन्न आधारभूत संरचनाओं के माध्यम से मुख्यधारा में जोड़ने के लिए प्रयासरत है।

अपने पत्र में हेमंत सोरेन ने कहा कि इस क्रम में भारत सरकार की मदद से गंगा नदी पर नए पुल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। साहिबगंज में रेलवे लाइन के साथ-साथ अन्तर्राज्यीय बस स्टैंड की भी स्वीकृति राज्य सरकार की ओर से प्रदान की गई है।

साहिबगंज में इसलिए जरूरी है हवाई अड्डा 

भौगोलिक एवं सामरिक दृष्टिकोण से साहिबगंज फरक्का बांध के निकट एवं बांग्लादेश और चीन से कम दूरी पर अवस्थित है।

प्रधानमंत्री के विकसित भारत की परिकल्पना में जलमार्गीय यातायात को भी प्राथमिकता दी जा रही है। ऐसे में आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए साहिबगंज में एक नियमित हवाई अड्डा का निर्माण अत्यंत आवश्यक है।

सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है साहिबगंज

सामरिक दृष्टिकोण से यह भारतीय वायु सेना को भी सहायता प्रदान कर सकता है। इस हवाई अड्डा से बिहार एवं बंगाल के लोगों को भी देश के अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ा जा सकेगा।

उन्होंने जिक्र किया है कि देवघर में भारत सरकार द्वारा हवाई अड्डा बनाने की दिशा में पहल करने पर राज्य सरकार ने सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती।

ऐसे में आग्रह है कि अविलंब साहिबगंज में एक नियमित हवाई अड्डा की स्थापना करने पर विचार किया जाए।

यह भी पढ़ें: JMM ने शुरू की चुनावी तैयारी, CM हेमंत व कल्पना सोरेन ने संभाली कमान; पार्टी मजबूत करने का किया आह्वान

JMM ने शुरू की चुनावी तैयारी, CM हेमंत व कल्पना सोरेन ने संभाली कमान; पार्टी मजबूत करने का किया आह्वान