Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड के सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी! लंबित प्रमोशन और ट्रांसफर पर जल्द होगा निर्णय; शिक्षा मंत्री का एलान

Jharkhand Teachers झारखंड के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा मंत्री बैद्यनाथ राम ने झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ को आश्वासन दिया है कि शिक्षकों को एमएसीपी का लाभ देने लंबित प्रोन्नति और अंतर जिला स्थानांतरण पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में जल्द प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होगी। मंत्री ने कहा कि वे शिक्षकों की समस्याओं से भली-भांति परिचित हैं।

By Neeraj Ambastha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 25 Aug 2024 09:50 AM (IST)
Hero Image
अंतर जिला स्थानांतरण के लिए शीघ्र लिए जाएंगे विकल्प। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री बैद्यनाथ राम ने झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल को बड़ा आश्वासन दिया है।

उन्होंने कहा है कि शिक्षकों को एमएसीपी का लाभ देने पर शीघ्र निर्णय कर लिया जाएगा। इसे लेकर विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षकों की लंबित प्रोन्नति और अंतर जिला स्थानांतरण पर भी शीघ्र निर्णय होगा। मंत्री ने कहा कि वे शिक्षकों की समस्याओं से भली-भांति परिचित हैं।

उन्होंने बताया कि पारस्परिक स्थानांतरण के लिए बहुत शीघ्र पोर्टल पर विकल्प दिया जाएगा। इसे लेकर विभागीय आदेश जारी कर दिया गया है।

मंत्री से वार्ता के दौरान प्राथमिक शिक्षकों के अंतर जिला स्थानांतरण के मुद्दे पर संघ की ओर से कहा गया कि शिक्षकों को एक अवसर प्रदान करते हुए उन्हें गृह जिला में पदस्थापित किया जाए।

उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में जल्द होगी प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति

मंत्री ने कहा कि उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में शीघ्र ही प्रधानाध्यापकों के पद सृजित कर नियुक्ति की जाएगी। इसमें 50 प्रतिशत पदों पर नियमित नियुक्ति होगी, जबकि शेष पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे।

अंतर जिला स्थानांतरण की तैयारी शुरू

प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा सचिव उमाशंकर सिंह से भी मिलकर इन मांगों को रखा। सचिव ने स्पष्ट कहा कि अंतर जिला स्थानांतरण के अगले चरण की तैयारी की जा रही है। बहुत जल्द पोर्टल के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे।

प्रोन्नति के मुद्दे पर शिक्षा सचिव ने कहा कि पिछली बैठक में आए सुझावों पर अमल करते हुए ठोस निर्णय लिया जाएगा।

प्रतिनिधिमंडल में संघ के अध्यक्ष आनंद किशोर साहू, महासचिव बलजीत सिंह, कोषाध्यक्ष ज्ञान चंद्र साहू, प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष मोहम्मद कयामुद्दीन आदि सम्मिलित थे।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: एएनएम, जीएनएम या बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा की बदली डेट, यहां पढ़ें एग्जाम की नई तारिख

Jharkhand ANM-GNM Exam: झारखंड में ANM-GNM में नामांकन में नया नियम, आयोग ने प्रवेश परीक्षा में रखी शर्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर