Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Budget 2024: बजट को लेकर हेमंत सोरेन ने की बड़ी बैठक, इन वर्गों पर रहेगा विशेष फोकस; अफसरों को दिया निर्देश

झारखंड में आगामी बजट को लेकर हलचलें तेज हो गई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसे लेकर सोमवार को मंत्रालय में अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान अफसरों को युवा किसान शिक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर विशेष फोकस रखने का निर्देश अधिकारियों को दिया। बैठक के दौरान राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव भी मौजूद थे।

By Ashish Jha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 08 Jan 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Budget 2024: बजट को लेकर हेमंत सोरेन ने की बड़ी बैठक, इन वर्गों पर रहेगा विशेष फोकस;

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को झारखंड मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बजट 2024-25 की तैयारियों की समीक्षा की।

इस दौरान आगामी बजट में राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा, खेल, उद्योग, स्वास्थ्य, कृषि, बिजली, पानी, सड़क, आवास योजना और सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत पेंशन राशि, स्कूल एवं कॉलेजों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति सहित अन्य प्रमुख मुद्दों पर विशेष फोकस किए जाने का निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव भी उपस्थित रहे।

गांव से लेकर नौजवान तक पर विशेष फोकस रहे

बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों से कहा कि समस्त झारखंडवासियों की प्राथमिकताओं और आकांक्षाओं को देखते हुए वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए एक बेहतर बजट तैयार करें। कहा कि बजट में जनकल्याण और सर्वांगीण विकास पर जोर रहना चाहिए। राज्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

झारखंड कई क्षेत्रों में तेज गति से प्रगति भी कर रहा है। गांव, कृषि, किसान और नौजवान पर फोकस करते हुए जन कल्याणकारी योजनाओं को उन तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। बजट में रोजगार तथा स्वरोजगार के प्रविधानों में वृद्धि पर जोर दें। आनेवाले समय में भी इन्हें और मजबूत किए जाने के लक्ष्य के साथ कार्य योजनाएं राज्य सरकार बना रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट 2024-25 में गरीब कल्याण हमारी सरकार का ध्येय है। राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति को मिले, इस सोच के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।

जरूरी क्षेत्रों में विशेष प्रविधान करने की आवश्यकता

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में राज्य में लघु एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा, मनरेगा के लिए प्रविधान, रोजगार तथा स्वरोजगार बढ़ाने, खेल गतिविधियों को बढ़ावा, महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार, बच्चों के पोषण में सुधार सहित अन्य सभी जरूरी क्षेत्रों में विशेष प्रावधान करने का निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी बजट में एक नई और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

बैठक में राज्य के वित्त मंत्री डा. रामेश्वर उरांव, मुख्य सचिव एल. खियांग्ते, विकास आयुक्त अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री की प्रधान सचिव वंदना डाडेल, वित्त विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, योजना एवं विकास विभाग के सचिव प्रशांत कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बजट को लेकर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ विभाग की कोर टीम 10 एवं 11 जनवरी को बजट पर परिचर्चा करेगी। इसके माध्यम से भी बजट को एक आकार दिया जाएगा।- रामेश्वर उरांव, वित्त मंत्री

ये भी पढ़ें: हेमंत सरकार को लेकर राजभवन के एक्शन पर BJP की नजर, गांडेय सीट खाली होने के बाद झारखंड में गरमाई सियासत

ये भी पढ़ें: नए साल पर हेमंत सोरेन की सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, नियोजन पदाधिकारियों की बढ़ाई सैलरी; होगा बकाया भुगतान