Move to Jagran APP

'जब झारखंड में छत्तीसगढ़, यूपी और बिहार का आदमी CM बनेगा...', चुनाव से पहले हेमंत सोरेन के बयान से गरमाई राजनीति

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चाईबासा और घाटशिला में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओं को खरीद लिया है और जिन्हें नहीं खरीद पाती उन्हें जेल भेज देती है। सोरेन ने कहा कि भाजपा सत्ता की लालच में उन्हें परेशान करती रही है और झारखंड की खनिज संपदा पर नजर रखती है। उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 11:35 AM (IST)
Hero Image
झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन। फाइल फोटो
जागरण टीम, चाईबासा/घाटशिला। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को चाईबासा और घाटशिला में चुनावी सभाओं को संबोधित किया।

चाईबासा में मंत्री दीपक बिरुवा की नामांकन सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत ने कहा कि भाजपा ने झारखंड मुक्ति मोर्चा से कुछ नेताओं को चुरा लिया है। उन्हीं नेताओं का भाजपा चुनाव के समय वोट मांगने के लिए इस्तेमाल करेगी।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत 12 राज्यों के मुख्यमंत्री झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा व गठबंधन की सरकार से सत्ता हासिल करने के लिए तैयारी में जुटे हैं, लेकिन जब तक जनता का आशीर्वाद मिलता रहेगा, हमें कोई भी हिला नहीं सकता है।

जिन्हें नहीं खरीद पाती है, उन्हें जेल भेज देती है- हेमंत

घाटशिला में हेमंत सोरेन ने कहा है कि भाजपा ने हमारे कुछ नेताओं को हाट-बाजार में सब्जी की तरह खरीद लिया है। और जिन्हें नहीं खरीद पाती है, उन्हें जेल भेज देती है।

सोरेन ने कहा कि भाजपा ने सत्ता की लालच में मुझे दो साल तक परेशान किया। मुझ पर जमीन घोटाले का झूठा आरोप लगाकर जेल में डाल दिया, जबकि हम लोग झारखंड के खतियानधारी हैं।

खनिज संपदा पर भाजपा की नजर- सीएम हेमंत

हेमंत ने कहा कि डबल इंजन की सरकार झारखंड में चला कर खूब लूटपाट की। अब फिर से यहां की खनिज संपदा पर भाजपा की नजर है। इसलिए अब इनसे सावधान रखने की आवश्यकता है। हमारी सरकार ने मंइयां सम्मान योजना के लिए कानून बना दिया है कि दिसंबर से महिलाओं को ढाई हजार रुपये मिलने लगेंगे।

हेमंत ने कहा कि हमारी सरकार दूसरी बार बनी तो अगले पांच साल तक यह योजना चलती रहेगी और ढाई हजार रुपये हर माह प्रत्येक महिला के खाते में चले जाएंगे। साथ ही उन्हें एक लाख रुपये भी दिए जाएंगे। इससे उन्हें आर्थिक उन्नति में बहुत आसानी होगी।

युवाओं को रोजगार के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत स्कार्पियो, ट्रैक्टर, बस दिया जा रहा है लेकिन अप लोग दूसरे के बहकावे में आ गये तो गरीबों को सारा पैसा अमीरों के कर्जा माफ करने में भाजपा खर्च कर देगी।

वर्ष 2000 में इस राज्य को हमने बनाया- हेमंत

हेमंत ने कहा कि इस राज्य को वर्ष 2000 में हमने बनाया। विपक्ष के लोगों ने राज्य को आज इस हालत में पहुंचा दिया था कि यहां लोग भूख से मरने लगे थे। हमारी महागठबंधन सरकार ने कोरोना महामारी में भी एक आदमी को भूख से मरने नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि आज अगर हम अपनी सरकार के योजनाओं को गिनाने लगे तो उस योजना के बोझ तले हमारे विपक्ष के लोग मारे जाएंगे। आज प्रदेश में टॉर्च लगाकर बुढ़ा बुजुर्ग ढूंढोगे तो भी बिना पेंशन के कोई नहीं मिलेगा।

हेमंत ने आगे कहा कि भाजपा के लोग उन्हें जमीन घोटाले का आदमी बताते हैं, जबकि वह राज्य के खतियानी आदमी हैं। उन्होंने कहा कि जब झारखंड में छत्तीसगढ़, यूपी और बिहार का आदमी मुख्यमंत्री बनेगा तो राज्य का हाल खराब होगा। 

यह भी पढ़ें-

हेमंत सोरेन, लोबिन हेंब्रम और कल्पना समेत कई दिग्गज आज दाखिल करेंगे नामांकन, झारखंड में सियासी पारा हाई

झारखंड में 2 सीटों पर सस्पेंस बरकरार, JMM ने अब तक नहीं खोले पत्ते; अपनों के खिलाफ CM हेमंत की क्या है तैयारी?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।