Move to Jagran APP

Hemant Soren Case : जिस केस में हेमंत सोरेन की हुई गिरफ्तारी, उसमें आया बड़ा अपडेट; इस कार्रवाई से और बढ़ी मुश्किल

जिस जमीन के लिए झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हुई है। उसमें एक नया अपडेट सामने आया है कि आइएएस छवि रंजन सहित नौ की हिरासत अवधि बढ़ा दी गई है। इससे पूर्व जेल में बंद आरोपितों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेश किया गया। अदालत ने अगली पेशी के लिए एक जुलाई की तिथि निर्धारित की है।

By Manoj Singh Edited By: Mukul Kumar Published: Wed, 19 Jun 2024 09:21 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 09:21 PM (IST)
आइएएस छवि रंजन सहित नौ की हिरासत अवधि बढ़ी

राज्य ब्यूरो, रांची। Hemant Soren Land Scam Case झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren Case) की गिरफ्तारी जिस केस में हुई है। उसमें एक बड़ा अपडेट सामने आया है। ईडी (ED) के विशेष न्यायाधीश राजीव रंजन की अदालत ने बरियातू मौजा के सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री के आरोपित आइएएस छवि रंजन सहित नौ आरोपितों की न्यायिक हिरासत की अवधि दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी है।

इससे पूर्व जेल में बंद आरोपितों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेश किया गया। अदालत ने अगली पेशी के लिए एक जुलाई की तिथि निर्धारित की है। मामले में छवि रंजन चार मई 2023 से जेल में है।

ईडी की ओर से पुलिस पेपर सौंपा गया

Jharkhand News छवि रंजन (IAS Chhavi Ranjan) के साथ बड़गाई अंचल के निलंबित राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद, प्रदीप बागची, रिम्स कर्मी अफसर अली, इम्तियाज अहमद, सद्दाम हुसैन, तलहा खान, फैयाज अहमद एवं अमित अग्रवाल न्यायिक हिरासत में है। इसमें जल्द आरोप तय किया जाएगा। ईडी की ओर से पुलिस पेपर सौंपा गया है।

उसमें कुछ पेज ठीक से पढ़ा नहीं जा रहा है। आरोपितों की ओर से दोबारा स्पष्ट पुलिस पेपर की मांग की गई है, जिस पर सुनवाई जारी है।

एजाज खान से पूछताछ करेगी ईडी

ग्रामीण विकास विभाग के ठेका कमीशन मामले में ईडी ने अब रांची के पुंदाग क्षेत्र के चरघरवा निवासी जमीन कारोबारी एजाज खान को समन किया है। एजाज खान को ईडी ने बुधवार को अपने रांची में एयरपोर्ट रोड स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया है।

एजाज खान पर आरोप है कि उन्होंने मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल व संजीव लाल के नौकर जहांगीर आलम को 18 डिसमिल जमीन की खरीदारी करवाई थी।

ईडी उनसे पूछेगी कि संजीव लाल व जहांगीर से उनकी मुलाकात कैसे हुई, पैसे का भुगतान कैसे हुआ और इस डील में संजीव लाल, जहांगीर के अलावा कौन-कौन शामिल हैं।वर्तमान में संजीव लाल व जहांगीर आलम के अलावा पूर्व मंत्री आलमगीर आलम न्यायिक हिरासत में रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद हैं।

ईडी की छानबीन में यह खुलासा हो चुका है कि वर्कआर्डर आवंटन के एवज में वसूले गए करोड़ों के कमीशन से संजीव लाल, जहांगीर आलम व मंत्री सहित अन्य करीबियों ने अकूत संपत्ति अर्जित की है।

संजीव लाल जहां भी संपत्ति खरीदते, वहां जहांगीर आलम के नाम पर भी संपत्ति खरीदते थे। पूर्व में इन सबसे जुड़े ठिकानों से ईडी ने 37.5 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे।

यह भी पढ़ें-

Rupauli By Election: बीमा भारती के खिलाफ नीतीश ने सेट कर दी फील्डिंग, JDU कैंडिडेट के लिए अपने खास मंत्री को उतारा

इधर नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन, उधर I.N.D.I.A के साथी दल ने पीएम मोदी से कर दी बड़ी मांग; हलचल तेज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.