Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेमंत सोरेन सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का करेंगे शिलान्यास, 27 पंचायत के एक लाख किसान को होगा लाभ

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सिकटिया में नौ अक्टूबर को मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का शिलान्यास करेंगे। इस योजना की शुरुआत होने के बाद 27 पंचायत के एक लाख से ज्यादा किसानों को सिंचाई संबंधी कामों में लाभ मिलेगा। इस योजना पर कुल 484.35 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। इस काम को तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Manoj SinghEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 07 Oct 2023 07:55 PM (IST)
Hero Image
हेमंत सोरेन सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का करेंगे शिलान्यास (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सारठ प्रखंड के सिकटिया में मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का शिलान्यास करेंगे। इस योजना के निर्माण में 484.35 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सिकटिया में मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का शिलान्यास नौ अक्टूबर को होगा। इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

देवघर और जामताड़ा जिला अंतर्गत सारठ, करो, विद्यासागर एवं जामताड़ा प्रखंड में नदी तल से अधिक ऊंचाई पर खेती योग्य भूमि में पारंपरिक नहर प्रणाली से सिंचाई संभव नहीं हो रही थी।

सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने में मिलेगी मदद

खेती योग्य भूमि में भूमिगत पाइप लाइन के माध्यम से जल लिफ्ट कर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना तैयार की गई है।

सिकटिया गांव के पास अजय बराज के अपस्ट्रीम से पंप मोटर से जल पाइप लाइन के माध्यम से इस क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस क्षेत्र में मुख्य रूप से धान के अतिरिक्त सरसों, मूंग, गेहूं एवं मक्का की खेती भी संभव हो सकेगी।

खेती एवं पशुओं को पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अधिक वर्षा होने और खेतों में जल की जरूरत सीमित होने की स्थिति में पानी को स्थानांतरित कर नजदीक के तालाबों को भरने का प्रविधान किया है, ताकि ग्रामीणों को तालाबों के माध्यम से हमेशा जल मिल सके।

27 पंचायत के किसानों को होगा लाभ

इस योजना से देवघर और जामताड़ा जिले के चार प्रखंड के 27 पंचायत में 1,11,174 आबादी को लाभ होगा। इसमें 13,930 अनूसूचित जाति एवं 26,346 अनूसूचित जनजाति के लोग रहते हैं।

यह भी पढ़ें: CM हेमंत सोरेन ने केंद्रीय गृह मंत्री के सामने उठाया PMAY का मुद्दा, एकलव्य मॉडल स्‍कूल के लिए की इस बदलाव की मांग

योजना से सारठ प्रखण्ड के छह, करों प्रखंड के छह, विद्यासागर प्रखंड के 12 और जामताड़ा प्रखंड के तीन पंचायत के किसानों को लाभ होगा। योजना का काम तीन वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका जिला के मसलिया एवं रानेश्वर प्रखंड में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेगा लिफ्ट योजना निर्माण प्रारंभ कराया है, जिससे 22 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

यह भी पढ़ें: JSSC Bharti: पॉलीटेक्निक और ITI में 863 पदों पर भर्ती के लिए 20 अक्टूबर से करें आवेदन, यहां देखें पूरी डिटेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें