Move to Jagran APP

Hemant Soren: हेमंत सोरेन तीसरी बार लेंगे CM पद की शपथ, मगर इस रिकॉर्ड से अभी भी कोसों दूर

Hemant Soren Oath Ceremony हेमंत सोरेन आज शाम झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेंगे। हालांकि झारखंड के बारे में दिलचस्प ये है कि अबतक यहां सिर्फ रघुवर दास ही अपना कार्यकाल पूरा कर पाए हैं। रघुवर दास को छोड़कर अबतक किसी भी सीएम ने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया है। यह सिलसिला राज्य के गठन के साथ ही शुरू है

By Pradeep singh Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 04 Jul 2024 03:22 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 03:22 PM (IST)
झारखंड के नए सीएम तौर पर शपथ लेंगे हेमंत सोरेन।

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand New CM Hemant Soren झारखंड में रघुवर दास को छोड़कर कोई मुख्यमंत्री अपना कार्यकाल नहीं पूरा कर पाया। हेमंत सोरेन भी तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे। राज्य गठन के साथ ही राज्य में अस्थिरता का दौर आरंभ हो गया था।

पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को बीच में ही कुर्सी छोड़नी पड़ी। अर्जुन मुंडा ने भी अलग-अलग अवधि में तीन बार मुख्यमंत्री का पद संभाला।

झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन को भी इसका शिकार होना पड़ा। इस दौरान निर्दलीय विधायक मधु कोड़ा ने भी लगभग दो साल तक राज्य की सत्ता संभाली। दरअसल, राजनीतिक अस्थिरता ने राज्य का कभी पीछा नहीं छोड़ा।

हालिया उथलपुथल हेमंत सोरेन को ईडी द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद आरंभ हुआ। तेजी से बदले घटनाक्रम में उन्हें पद छोड़ना पड़ा। उन्होंने अपनी जगह चम्पाई सोरेन को सीएम बनाने का निर्णय लिया। चम्पाई सोरेन भी इस पद पर लगभग पांच माह रहे।

पंचम विधानसभा में तीसरी बार सरकार बनने की नौबत आई है। वर्ष 2019 के अंतिम माह में हुए विधानसभा चुनाव में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाले गठबंधन को सत्ता मिली तो ऐसा लगा था कि वे अपना कार्यकाल पूरा कर लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

एक मौका ऐसा भी आया जब सरकार बचाने के लिए उन्होंने विधायकों को रायपुर में ठहराने का निर्णय किया। यह संकट टला तो ईडी का शिकंजा उनपर कसता गया।

इस वर्ष की शुरूआत में कार्रवाई तेज हुई तो ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के पहले उन्होंने विधायकों की बैठक में चम्पाई सोरेन को पद सौंपने का निर्णय किया।

यह भी पढ़ें: Hemant Soren: हेमंत सोरेन आज शाम 5 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजभवन में आयोजित होगा समारोह

Champai Soren Resign: 'दूध की मक्खी की तरह निकाल...' चंपई को CM की गद्दी से उतारने पर फूटा बाबूलाल का गुस्सा

Hemant Soren: 'हेमंत बाबू फिर आ गए हैं', विधायक दल की बैठक में भावुक हुए चंपई सोरेन, भावी CM के लिए कही बड़ी बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.